अन्तर्राष्ट्रीय

नेपाल में हेलीकॉप्टर दुर्घटना, 4 चीनी पर्यटकों समेत 5 लोगों की मौत

काठमांडू: नेपाल में बुधवार को काठमांडू के उत्तर-पश्चिम में पर्वतीय क्षेत्र में एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से चार चीनी पर्यटकों और एक नेपाली पायलट की मौत हो गई। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि काठमांडू से लगभग 30 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में नुवाकोट जिले में हुई दुर्घटना में निजी एयरलाइन ‘एयर डायनेस्टी’ के हेलीकॉप्टर के पायलट सहित सभी पांच लोगों की मौत हो गई। पायलट की पहचान अरुण मल्ला के रूप में हुई है। हेलीकॉप्टर में एक महिला समेत चार चीनी नागरिक सवार थे।

नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण (सीएएएन) के अनुसार, हेलीकॉप्टर चार चीनी यात्रियों को लेकर काठमांडू से रसुवा के स्याफ्रूबेसी क्षेत्र की ओर जा रहा था। सीएएएन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि हेलीकॉप्टर अपराह्न 1:54 बजे काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुआ था। उड़ान भरने के तीन मिनट बाद ही हेलीकॉप्टर का संपर्क टूट गया। स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे यह हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एयरलाइन के अधिकारियों ने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए काठमांडू के महाराजगंज स्थित त्रिभुवन यूनिवर्सिटी टीचिंग हॉस्पिटल ले जाया गया।

सरकार ने घटना की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की है। सरकार के प्रवक्ता पृथ्वी सुब्बा गुरुंग ने बताया कि मंत्रिमंडल की आपात बैठक में दुर्घटना की जांच के लिए नेपाल सेना के वरिष्ठ पायलट सुभाष थापा की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने का फैसला किया गया है। समिति को अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए 30 दिन का समय दिया गया है। इससे पहले, 24 जुलाई को त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सौर्य एयरलाइंस का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार 18 लोगों की मौत हो गई थी तथा विमान का कैप्टन ही बचा था।

Related Articles

Back to top button