टॉप न्यूज़मध्य प्रदेशराज्य

‘ड्रोन दीदी’ स्वतंत्रता दिवस समारोह में होंगी शामिल, 75 एकड़ खेतों में कर चुकी कीटनाशक का छिड़काव

रायसेन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट ड्रोन दीदी के लाभ से महिलाएं लाभांवित हो रही हैं. अब इन ड्रोन दीदी को दिल्ली में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. इन्हीं ड्रोन दीदीयों में शामिल हैं सिलवानी की वंदना केवट, जिन्हें भी समारोह में आमंत्रित किया गया है. रायसेन जिले की 8 महिलाओं को ड्रोन दीदी के रूप में चुना गया. इन्हें प्रशिक्षण के बाद ड्रोन भी उपलब्ध कराए गए. इनमें से सिलवानी की ड्रोन दीदी वंदना केवट को दिल्ली के लिए आमंत्रित किया गया है. स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में देश भर के प्रत्येक जिले से एक-एक ड्रोन दीदी को आमंत्रित किया गया है.

सिलवानी के भानपुर गांव की निवासी ड्रोन दीदी वंदना केवट ने बताया कि उन्होंने ग्वालियर में ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसके बाद मार्च में उन्हें ड्रोन नि:शुल्क मिला. वंदना केवट अब तक 35 से ज्यादा किसानों के 75 एकड़ रकबे में ड्रोन से कीटनाशक दीवाओं का छिड़काव कर चुकी हैं, जो काम डेढ़ से दो घंटे में होता है, वो ड्रोन के माध्यम से महज 8 से 10 मिनट में ही हो गया.

ड्रोन दीदी वंदना केवट के अनुसार खेतों में कीटनाशक का छिड़काव करवाने के लिए किसानों को पोर्टल पर बनाए एप के जरिए रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है. इसके बाद जो तारीख तय होती है, उस तारीख को संबंधित खेत में पहुंचकर ड्रोन से छिड़काव किया जाता है. वंदना केवट ने आगे बताया कि एक एकड़ में छिड़काव करने के लिए 300 रुपए की राशि निर्धारित है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट की बदौलत उन्होंने अब तक 30 हजार रुपए की राशि कमाई है. रायसेन जिला पंचायत सीईओ अंजू भदौरिया के अनुसार ड्रोन दीदी वंदना केवट दिल्ली में होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए 12 अगस्त को रवाना होंगी.

Related Articles

Back to top button