मध्य प्रदेशराज्य

MP:मध्य प्रदेश सरकार जन्माष्टमी पर मनाएगी उत्सव, मथुरा की तरह होंगे आयोजन

भोपाल : मध्य प्रदेश सरकार आगामी कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव के लिए मथुरा और द्वारका में आयोजित समारोहों की तरह कार्यक्रम आयोजित करेगी. कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने यह जानकारी दी। पत्रकारों से बातचीत करते हुए CM मोहन यादव ने कहा, भगवान कृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ था और द्वारका का भी अपना महत्व है. इसी तरह मध्य प्रदेश का भी वही दर्जा है, क्योंकि उन्होंने (भगवान कृष्ण ने) अपनी स्कूली शिक्षा यहीं प्राप्त की थी. राज्य का संस्कृति मंत्रालय जन्माष्टमी के लिए कार्यक्रम तैयार करेगा।

मुख्यमंत्री ने तिरंगा अभियान की भी प्रशंसा की, जिसके तहत राज्य के हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा. उन्होंने कहा कि पहली बार स्वतंत्रता दिवस के लिए सभी 55 जिलों में पुलिस बैंड उपलब्ध कराया गया है और यह राज्य के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि आजादी का पर्व 15 अगस्त और 26 जनवरी गणतंत्र का बड़ा पर्व है. यह दोनों त्योहार हमारे लिए सर्वाधिक महत्व के हैं. ऐसे में इनकी गरिमा और गौरव सरकार के साथ पार्टी ने सुंदर विचार किया है कि हम केवल 15 अगस्त के दिन झंडा वंदन नहीं करेंगे. हमारी पहचान कार्यकर्ता के नाते से तो होगी लेकिन हाथ में तिरंगा लेकर जब हम पूरे समाज को जागृत करेंगे, पूरे समाज को आंदोलित करेंगे. आज के इस अवसर पर इसकी महत्ता और अधिक बढ़ जाती है।

अगर अगल-बगल के देशों में हम देखें तो हमारे साथ आजाद हुए या हमारे बाद आजाद हुए उन देशों के अंदर लोकतंत्र की हालत क्या हो गई है.., अभी बांग्लादेश का घटनाक्रम आपने देखा, हमारे साथ 14 अगस्त को आजाद हुए पाकिस्तान को देखें या या श्रीलंका की हालत देखें. यह हालत इसलिए होती है क्योंकि उनके साथ समाज में इस प्रकार की चेतना जगाने के लिए राष्ट्रवादी दलों का अभाव है और उनकी दुर्दशा हुई। CM यादव ने कहा कि इस रक्षाबंधन पर लाड़ली बहनों को सशक्त बनाया जाएगा, क्योंकि उन्हें त्योहार के लिए 1,250 रुपये की नियमित सहायता के अलावा 250 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे।

Related Articles

Back to top button