अन्तर्राष्ट्रीय

बांग्लादेश हिंसा में हुई 42 पुलिसकर्मियों की मौत, 500 से ज्यादा लोगों की गई जान

ढाकाः बांग्लादेश में हिंसक आरक्षण सुधार आंदोलन और उसके बाद शेख हसीना शासन के पतन के बाद भी जारी व्यापक हिंसक विरोध प्रदर्शन में रविवार तक लगभग चार सप्ताह में कम से कम 580 लोग मारे गए। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

आरक्षण सुधार अभियान और उसके बाद हुए विरोध प्रदर्शनों के परिणामस्वरूप 16 जुलाई से 6 अगस्त के बीच 543 मौतें हुईं – जिनमें से 42 पुलिस कर्मी थे। ‘प्रोथोम एलो’ की रिपोर्ट के अनुसार, जहां 16 जुलाई से 3 अगस्त के बीच 217 मौतें हुईं, वहीं शेष 326 हत्याएं 4 अगस्त से 6 अगस्त के बीच हुईं।

छात्रों के नेतृत्व में हुए विद्रोह के कारण शेख हसीना ने प्रधान मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और 5 अगस्त को भारत के लिए देश छोड़ दिया। 8 अगस्त को नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मोहम्मद यूनुस ने अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ ली। समाचार आउटलेट ने कहा कि 7 से 11 अगस्त के बीच पांच दिनों में सैंतीस और लोगों की जान चली गई। उन्होंने कहा कि या तो अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई या उनकी मौत की जानकारी बाद में सामने आई।

4-6 अगस्त के बीच, शेख हसीना की अवामी लीग और उससे सहयोगी संगठन जुबो लीग, स्वेचासेबक लीग और छात्र लीग के कम से कम 87 नेता और कार्यकर्ता मारे गए। इस अवधि के दौरान पीड़ितों में से कम से कम 36 पुलिस अधिकारी थे। पुलिस महानिरीक्षक मोइनुल इस्लाम ने पुष्टि की कि 16 जुलाई से 6 अगस्त के बीच 42 पुलिस अधिकारी मारे गए। 4 से 6 अगस्त के बीच हताहतों में कम से कम 23 छात्र थे।

इस दौरान मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और उसके संबद्ध समूहों के कम से कम 12 नेता, कार्यकर्ता और सहानुभूति रखने वाले मारे गए। 4 अगस्त को देशभर में कम से कम 111 मौतें दर्ज की गईं। उनमें से कम से कम 27 अवामी लीग के सदस्य थे। अवामी लीग की रैली के दौरान नरसिंगडी के माधबडी में प्रदर्शनकारियों को गोली मार दी गई प्रदर्शनकारियों ने अवामी लीग के सदस्यों का पीछा किया और उनमें से छह को पीट-पीट कर मार डाला, जिनमें चाडिर्घाल्डी यूनियन परिषद के अध्यक्ष डेलोवर हुसैन भी शामिल थे।

5 अगस्त की दोपहर को जैसे ही शेख हसीना ने बंगलादेश छोड़ा, अवामी लीग के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं पर हमला किया गया और उनके घरों में आग लगा दी गई। अगले दिन हिंसा फिर से शुरू हो गई, जिसके परिणामस्वरूप कई मौतें हुईं। 5 अगस्त को 108 मौतें दर्ज की गईं। उनमें से 49 अवामी लीग के सदस्य थे। 6 अगस्त को 107 लोग मारे गए, जिनमें पाटर्ी के 11 लोग भी शामिल थे।

अवामी लीग के पूर्व विधायक और पूर्व योजना मंत्री एमए मन्नान ने ‘प्रोथोम अलो’ को फोन पर बताया, ‘छात्रों, राजनीतिक नेताओं, कार्यकर्ताओं और आम लोगों की हत्याओं ने मुझे एक नागरिक के रूप में गहराई से आहत किया है। राजनीतिक दलों को हिंसा से बचने के लिए एक समझौता करना चाहिए।‘‘ राजनीति के भविष्य के बारे में।”

Related Articles

Back to top button