मध्य प्रदेशराज्य

स्वतंत्रता दिवस पर मध्यप्रदेश के सभी जिलों में पुलिस बैंड ने प्रस्तुति देकर रचा इतिहास

भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने पुलिस बैंड की महत्ता पर बल देते हुए हर जिले में पुलिस बैंड की स्थापना और इसके लिए इच्छुक पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण देकर उन्हें बैंड में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए थे। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर जयदीप प्रसाद ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश के सभी 55 जिलों में पुलिस बैंड द्वारा परेड में शामिल होकर देशप्रेम से ओतप्रोत धुनों की प्रस्तुति दी गई । उल्लेखनीय है कि पुलिस बैंड की परेड में उपस्थिति से कार्यक्रम देखने आए दर्शक अत्यंत प्रसन्न, आकर्षित और रोमांचित नज़र आए । सभी जिलों में पुलिस बैंड द्वारा परेड में शामिल होकर देशभक्ति से ओतप्रोत धुनों की प्रस्तुति दिए जाने की उपस्थितजन ने प्रशंसा की और इसे प्रदेश सरकार और मध्यप्रदेश पुलिस का सराहनीय कदम बताया।

पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना के प्रयासों से 10 जनवरी 2024 से प्रारंभ 6 माह के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश विशेष सशस्त्र बल के ट्रेनिंग सेंटर सातवीं वाहिनी भोपाल में 100, प्रथम वाहिनी इंदौर में 107 तथा छठीं वाहिनी जबलपुर में 123 पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को बैंड वादन तथा वाद्ययंत्रों का सघन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षित नवीन बैंड वादकों को जिला स्तरीय परेड के प्रशिक्षण के लिए एसटीसी बैंगलुरु से एडवांस बैंड कोर्स करके आए मध्यप्रदेश की विभिन्न बैंड इकाइयों के 19 अधिकारियों व कर्मचारियों को भी लगाया गया ।

इन सभी प्रशिक्षणार्थियों को 15 अगस्त को होने वाली जिलास्तरीय परेड के लिए जिलों में वितरित किया गया। इन 340 प्रशिक्षुओं में प्रदेश की सभी बटालियनों के पुलिसकर्मियों को सम्मिलित किया गया ताकि सभी इकाइयों में बैंड स्‍थापना के लक्ष्‍य को शीघ्र पूरा किया जा सके। प्रशिक्षण पूर्ण होने के पश्चात इन प्रशिक्षित पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रदेश के 49 जिलों में 15 अगस्त 2024 की परेड को गौरवपूर्ण बनाने के लिए अपने-अपने जिलों में भेजा गया। मध्य प्रदेश में 6 जिलों में पूर्व से ही बैंड दल गठित है। इस प्रकार इस वर्ष प्रदेश के सभी 55 जिलों में बैंड दल के साथ स्वतंत्रता दिवस पर परेड संपन्न की गई।

स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा चलाए जा रहे “आजादी के रंग, खाकी के संग” अभियान और विशेष रूप से पुलिस बैंड के लिए संचालित किए जा रहे “आज़ादी की धुन” अभियान के अंतर्गत मध्यप्रदेश के सभी 55 जिलों में विभिन्न कार्यक्रमों में भी पुलिस बैंड द्वारा देशप्रेम से ओतप्रोत धुनों की प्रस्तुति दी है। इसी अनुक्रम में पुलिस मुख्यालय, भोपाल के निर्देशानुसार नीमच में 11 अगस्त को “हर घर तिरंगा” अभियान के अंतर्गत जिले के एसपी के नेतृत्व में पुलिस बल द्वारा आयोजित मोटरसाइकिल तिरंगा रैली के दौरान पुलिस बैंड द्वारा विशेष प्रस्तुति दी गई थी । इसके पूर्व 10 अगस्त को सागर जिले के पुलिस बैंड द्वारा शहर के मुख्य बाजार स्थित यातायात थाने के सामने भी शानदार प्रस्तुति दी गई थी । प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसी तरह के विभिन्न आयोजनों में सुमधुर प्रस्तुति देकर पुलिस बैंड ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई और सभी जिले के निवासियों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

Related Articles

Back to top button