अन्तर्राष्ट्रीय

कैन अताले : वो शख्स जिनके चलते टर्की की संसद में हुई मारपीट :

देहरादून ( विवेक ओझा) : टर्की की संसद इस समय सुर्खियों में है और उससे भी अधिक सुर्खियों में हैं कैन अताले जिनके चलते टर्की की संसद में जोरदार मारपीट हो गई है। 30 मिनट तक हुई इस मार पीट में सांसदों ने एक दूसरे पर लात घूसे चलाए और इस घटना में 3 विपक्षी सांसद घायल हो गए हैं।

दरअसल हुआ यूं कि टर्की की संसद में विपक्षी नेता कैन अताले की रिहाई को लेकर बैठक चल रही थी। इसी दौरान किसी सांसद ने टर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एरदोगन की पार्टी को आतंकवादी संगठन कह दिया जिसके बाद जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी के नेता विपक्षी पार्टी के नेता को मारने के लिए दौड़ पड़े और इसके बाद संसद में जमकर लात घूसे चलाए गए।

अगर कैन अताले की बात करें तो उन्होंने साल 2013 में राष्ट्रपति एर्डोगन की पार्टी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। उस विरोध प्रदर्शन में काफी हिंसा हुई थी जिसके बाद उन्हें जेल भेज दिया गया था। तब से वे जेल में बंद हैं। साल 2022 में उन्हें 18 साल की सजा सुनाई गई थी। वहीं टर्की के कोर्ट ने अताले को जेल से रिहा करने का आदेश दिया ।

पिछले साल हुए चुनाव में अताले जीत कर सांसद बन गए थे। उन्होंने अदालत में एक याचिका दायर कर कहा था कि उन्हें 5 साल के लिए जेल से रिहा कर दिया जाए क्योंकि वो बतौर सांसद 5 साल अपनी सेवाएं जनता को देना चाहते हैं। कोर्ट ने उनकी याचिका स्वीकार कर उन्हें जेल से रिहा करने का आदेश दिया था। उन्हीं की रिहाई को लेकर टर्की की संसद की बैठक में चर्चा चल रही थी जब यह अचानक आग बबूले सांसदों में तब्दील हो गई और सांसदों ने एक दूसरे की पिटाई तक कर डाली।

वैसे तो यह किसी भी देश की संसद को शोभा नहीं देता कि इतनी तुच्छ सोच से मार पीट की जाय वो भी संसद में जिसे पूरा देश देखता है। लेकिन टर्की इस तरह के हिंसक पॉलिटिकल कल्चर का प्रमाण पहले भी दे चुका है।

Related Articles

Back to top button