अन्तर्राष्ट्रीय

कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर के खिलाफ Bangladesh में आक्रोश, ढाका विश्वविद्यालय के छात्रों ने किया प्रदर्शन

ढाका: बांग्लादेश के ढाका विश्वविद्यालय के छात्रों ने पड़ोसी देश में कोलकाता के आर जी कर मेडिकल कॉलेज में एक महिला प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार एवं हत्या के विरोध में जारी प्रदर्शनों में शामिल होकर एकजुटता दिखायी। समाचार पत्र ‘ढाका ट्रिब्यून’ की खबर के अनुसार शुक्रवार को ‘‘आवाज तोलो नारी” के बैनर तले आयोजित यह प्रदर्शन ढाका विश्वविद्यालय में राजू मूर्तिकला के निकट किया गया। ‘ढाका ट्रिब्यून’ ने भौतिकी विभाग की छात्रा रहनुमा अहमद निरेट के हवाले से अपनी खबर में कहा, ‘‘हम बंगाल में बलात्कार के मामले में मेडिकल कॉलेज प्रशासन के असहयोगपूर्ण रवैये से अवगत हैं। महिला होने के तौर पर, हम मांग करते हैं कि प्रशासन अधिक से अधिक कानूनी सहायता प्रदान करे, कानून को सख्ती से लागू करे और फैसला जल्द सुनाए।”

मानव विज्ञान विभाग की छात्रा आन्या फहमीन ने कहा, ‘‘दुनियाभर में महिलाओं को दुष्कर्म जैसे घिनौने अपराध का सामना करना पड़ता है और हम कोलकाता के आर जी कर अस्पताल मामले में निष्पक्ष जवाबदेही के लिए चल रहे आंदोलन का पूरा समर्थन करते हैं।” जहांगीरनगर विश्वविद्यालय की छात्रा लमिशा जहां ने कहा, ‘‘दुष्कर्म की पिछली घटनाओं में पीड़ितों के नाम सार्वजनिक कर दिए गए, जबकि दोषी एवं अपराधियों के नाम अक्सर छिपे रहते हैं। कभी-कभी इन मामलों को सरकार या सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा दबा दिया जाता है। महिलाओं पर किये जा रहे सभी प्रकार के अत्याचारों के खिलाफ हमें आवाज उठानी चाहिए।”

वित्त विभाग की छात्रा अनिका अरेफिन अनु ने कहा, ‘‘हमें महिलाओं के लिए एक सुरक्षित देश बनाना होगा। छात्रों ने विद्रोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और हमें अपनी सरकार पर सभी बलात्कार के मामलों में मुकदमा चलाने और महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दबाव डालना होगा।” कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में 31 वर्षीय एक महिला प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई थी जिसके बाद पूरे भारत में विरोध प्रदर्शन हुए और प्रदर्शनकारियों ने पीड़िता के लिए न्याय की मांग की। बांग्लादेश के छात्रों के एक समूह ने भारत में जारी विरोध प्रदर्शनों में अपनी एकजुटता दिखाई। साथ ही, ढाका विश्वविद्यालय में ‘ऑक्युपाई द नाइट’ कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

शुक्रवार रात लगभग 10 बजे छात्र ढाका विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारी राजू स्मारक मूर्ति के पास एकत्र हुए, जहां शिक्षकों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों ने दुनियाभर में बलात्कार पीड़ितों के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया। इससे पहले, छात्रों ने पूरे परिसर में तख्तियां लेकर मार्च किया। ढाका विश्वविद्यालय के मानव विज्ञान विभाग की छात्रा अनिया फहमीन ने बताया कि बांग्लादेश में बलात्कार के ज्यादातर मामले दर्ज नहीं किए जाते हैं, और जो मामले दर्ज भी होते हैं, उनमें शायद ही कभी सुनवाई हो पाती है। उन्होंने बताया कि कई घटनाएं केवल सोशल मीडिया के माध्यम से ही प्रकाश में आती हैं, जिससे पीड़ितों को न्याय नहीं मिल पाता।

Related Articles

Back to top button