उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राज्य

राधारानी मंदिर में दर्शन को रोप-वे का निर्माण पूरा, जन्माष्टमी पर CM योगी आदित्यनाथ कर सकते हैं उद्घाटन

मथुरा: मथुरा जिले में बरसाना के राधारानी मंदिर में दर्शन के लिए पिछले दो दशक से स्थापित किए जा रहे रोप-वे का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। ब्रजतीर्थ विकास परिषद ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से जन्माष्टमी के अवसर पर इसका उद्धाटन करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री इस परिषद के पदेन अध्यक्ष भी हैं। इस रोप-वे के शुरू होने पर राधारानी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को तकरीबन 600 फुट ऊंचे पर्वत पर स्थित मंदिर तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां चढ़ने की मजबूरी से मुक्ति मिल जाएगी और वे रोप-वे में स्थापित किए पेण्डोला में बैठकर आसानी से कुछ ही पलों में मंदिर तक पहुंच सकेंगे।

मिली जानकारी के मुताबिक, ब्रजतीर्थ विकास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्याम बहादुर सिंह ने बताया कि बरसाना में ब्रह्मांचल पर्वत पर स्थित लाडली जी (राधारानी) मंदिर तक पहुंचने के लिए रोप-वे निर्माण का कार्य अब पूरा हो चुका है। इसका उद्धाटन जन्माष्टमी के अवसर पर किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि ब्रजतीर्थ विकास परिषद की ओर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से जन्माष्टमी के अवसर पर रोप-वे सहित कई विकास कार्यों के उद्धाटन के लिए आग्रह किया गया है। उनकी स्वीकृति मिलने से पूर्व ही उनके आगमन की भी तैयारियां पूरी कर लेने की योजना है।

सिंह ने बताया कि राधारानी रोप-वे एजेंसी द्वारा धरातल एवं पर्वत पर मंदिर के पास तक पहुंचने के लिए दो टॉवर स्थापित किए हैं। श्रद्धालुगण रोप-वे पर स्थापित 12 पेण्डोला के माध्यम से नीचे से ऊपर जाएंगे और इसी तरह वापस आएंगे। उन्होंने बताया कि ये सभी पेण्डोला इंडोनेशिया से मंगवाए गए हैं। पेण्डोला का ट्रायल कई चरणों में किया जा चुका है। अब ये संचालन के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Related Articles

Back to top button