राज्य

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया ‘एक्सिस कंजम्पशन फंड’

मुंबई (अनिल बेदाग): देश में सबसे तेजी से बढ़ते फंड हाउसों में से एक एक्सिस म्यूचुअल फंड ने एक्सिस कंजम्पशन फंड लॉन्च करने की घोषणा की है। निफ्टी इंडिया कंजम्पशन टीआरआई के मुकाबले बेंचमार्क किया गया यह नया फंड ऑफर (एनएफओ) 23 अगस्त से 6 सितंबर 2024 तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा।

उल्लेखनीय है कि बढ़ती आय, शहरीकरण और बढ़ते मध्यम वर्ग के कारण देश का आर्थिक परिदृश्य तेजी से बदलाव के दौर से गुजर रहा है। भारत के संपन्न उपभोग क्षेत्र की शक्ति का दोहन करने और निवेशकों को देश की बढ़ती उपभोक्ता मांग से लाभ उठाने का अवसर प्रदान करने के मकसद से ही एक्सिस कंजम्पशन फंड को लॉन्च किया जा रहा है। इस फंड का प्रबंधन श्री हितेश दास, श्री श्रेयश देवलकर और सुश्री कृष्णा नारायण (विदेशी प्रतिभूतियों के लिए) द्वारा किया जाएगा, जो इस थीमेटिक निवेश अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

भारत की खपत क्षमता का लाभ उठाना
अनुकूल आबादी, बढ़ती डिस्पोजेबल आय और शहरीकरण को अपनाने की तेज प्रवृत्ति के कारण देश में लोगों की खपत क्षमता के बढ़ने से आर्थिक गतिविधियों को बल मिला है। युवा और महत्वाकांक्षी आबादी के साथ, आने वाले वर्षों में भारत में उपभोक्ता खर्च में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है। एक्सिस कंजम्पशन फंड का उद्देश्य एक विविध पोर्टफोलियो प्रदान करना है जो भारत के उपभोग-संचालित क्षेत्रों के व्यापक स्पेक्ट्रम को दर्शाता है, जिसमें एफएमसीजी, ऑटो, दूरसंचार, स्वास्थ्य सेवा, रियल्टी और अन्य सैक्टर्स शामिल हैं।

एक्सिस एएमसी के चीफ इनवेस्टमेंट ऑफिसर श्री आशीष गुप्ता ने कहा, ‘‘देश में विकसित हो रहे उपभोग पैटर्न भारत के विकास पथ का एक महत्वपूर्ण पहलू हैं। जैसे-जैसे हमारी आबादी की आकांक्षाएं बढ़ती हैं और खर्च करने की शक्ति बढ़ती है, इस क्षेत्र की कंपनियां निरंतर विकास के लिए तैयार रहती हैं। ऐसी स्थिति में एक्सिस कंजम्पशन फंड निवेशकों को इस उभरते रुझान में भाग लेने का अवसर प्रदान करता है।

इस फंड का उद्देश्य एक मजबूत पोर्टफोलियो बनाना है जो इस गतिशील विकास को दर्शाता हो। यह फंड न केवल वर्तमान उपभोग रुझानों को दर्शाता है, बल्कि भविष्य के विकास चालकों का भी अनुमान लगाता है, जिससे हमारे निवेशक भारत के आर्थिक परिवर्तन का लाभ उठा सकते हैं। यह थीमेटिक एप्रोच हमारे देश की प्रगति के मूल चालकों के साथ जुड़ा हुआ है, जो संभावित रूप से दीर्घकालिक धन सृजन के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।’’

Related Articles

Back to top button