अन्तर्राष्ट्रीय

सऊदी सरकार के नए नियम जारी; भारतीय पति-पत्नी होटल में नहीं रह सकेंगे साथ, जानें वजह

दुबईः सऊदी अरब सरकार ने नए नियम जारी किए हैं, जो 2025 के हज से लागू होंगे। हज कमेटी ऑफ इंडिया के मुताबिक भारतीय पति-पत्नी साथ ठहरते हैं तो उनके बीच पर्दा नहीं रहता है। दूसरे देशों के पति- पत्नी हज के दौरान पहले से अलग अलग कमरों में ठहरते हैं। सिर्फ भारतीय जोड़े को साथ रहने की छूट इसलिए थी। लेकिन अब हज यात्रा करने वाले भारतीय पति-पत्नी होटल में साथ नहीं ठहर सकेंगे।

भारत से हर साल करीब पौने दो लाख लोग हज के लिए जाते हैं। हज कमेटी, मुंबई के लियाकत अली आफाकी ने बताया कि भारत से जाने वाले ज्यादातर यात्री बुजुर्ग और कम पढ़े-लिखे होते हैं। इसके मद्देनजर सऊदी सरकार ने भारतीय पति-पत्नी को साथ ठहरने की छूट दे रखी थी, जिसे अब खत्म कर दिया गया है।

हज कमेटी की गाइडलाइन के मुताबिक अब तक राज्यवार महिला पुरुष हज यात्रियों का ग्रुप बनाकर साथ- साथ ठहराने की व्यवस्था थी। अब जिलेवार यात्रियों को एक इमारत में ठहराया जाएगा। इमारत के हर फ्लोर पर रिसेप्शन होगा, जहां पति- पत्नी बैठकर बातचीत कर सकेंगे। बुजुर्ग श्रेणी में उम्र की सीमा 70 से घटाकर 65 साल कर दी गई है। इनको एक साथ रखा जाएगा। कमरे आसपास रखने के इंतजाम किए जाएंगे, ताकि जरूरत पड़ने पर मदद कर सकें।

Related Articles

Back to top button