अन्तर्राष्ट्रीय

Russia से युद्ध के दौरान यूक्रेन का F-16 एयरक्राफ्ट हुआ क्रैश, जेलेंस्की ने एयरफोर्स चीफ को किया बर्खास्त

कीव : रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग के दौरान हाल ही में यूक्रेन (Ukraine) का एक F16 एयरक्राफ्ट क्रैश (F16 aircraft crash) हो गया. इस घटना के बाद भड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादीमीर जेलेंस्की ने यूक्रेन की एयरफोर्स के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मायकोला ओलेशुक को बर्खास्त कर दिया।

वायुसेना प्रमुख पर एक्शन लेते हुए जेलेंस्की ने कहा,’मैंने यूक्रेन के वायु सेना कमांडर को बदलने का फैसला किया है. सभी सैन्य पायलटों, इंजीनियरों, मोबाइल फायर ग्रुप योद्धाओं और एयर डिफेंस कर्मियों का बहुत आभार. उन भी का शुक्रिया, जो वास्तव में यूक्रेन के लिए लड़ रहे हैं।

बता दें कि रूस के साथ गोलाबारी के दौरान ही F16 क्रैश हुआ है. हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि एयरक्राफ्ट किन परिस्थितियों में नीचे गिर गया. अमेरिकी मीडिया NYT के मुताबिक शुरुआती जांच में ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि पैट्रियट मिसाइल बैटरी की मदद से गोलीबारी के दौरान एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया. हालांकि, इस मामले में पायलट की गलती से भी इनकार नहीं किया जा रहा है।

क्रैश की वजह को लेकर यूक्रेन और पश्चिमी देशों की थ्योरी में अंतर दिखाई दे रहा है. एक तरफ पश्चिमी देशों का मानना है कि एयरक्राफ्ट रूसी मिलिट्री का निशाना नहीं बना है. जबकि यूक्रेन का कहना है कि इसमें पायलट की कोई गलती नहीं है और रूस ने ही F-16 को निशाना बनाया है.

यूक्रेन ने अब तक अपने मृतक पायलट की पहचान स्पष्ट रूप से नहीं बताई है. लेकिन, वायु सेना की तरफ से आई कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया है कि पायलट का नाम ओलेक्सी मेस था, जिसे ‘मूनफिश’ के नाम से भी जाना जाता था. पायलट की मौत के बाद उसका अंतिम संस्कार भी किया जा चुका है।

बता दें कि यह दूसरी बार है, जब यूक्रेन की सेना के किसी प्रमुख को पद से हटाया गया है. इससे पहले फरवरी में भी जेलेंस्की ने ने यूक्रेन की आर्मी के चीफ जनरल वालेरी जालुजनी को बर्खास्त कर दिया था. उनकी जगह पर जनरल ओलेक्सेंडर सिर्स्की को नियुक्त किया गया था।

Related Articles

Back to top button