मध्य प्रदेशराज्य

नए साल पर भोपाल में होगा इन्वेस्टर्स समिट, मध्य प्रदेश को मिल सकता है बड़े निवेश का प्रस्ताव

भोपाल: मध्य प्रदेश की आर्थिक नगरी इंदौर में इन्वेस्टर्स समिट न होकर, इसका आयोजन राजधानी भोपाल (Bhopal) में किया जाएगा. राजधानी भोपाल के जंबूरी मैदान पर पहली बार इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जाएगा. यह आयोजन नए साल (New Year) के दूसरे मामह यानी फरवरी महीने में होगी.

इन्वेस्टर्स समिट आयोजन को लेकर उद्योग विभाग के जरिये तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. हर साल होने वाली इन्वेस्टर्स समिट इस बार राजधानी भोपाल में होगी. भोपाल के जंबूरी मैदान पर 15 से 20 हजार स्क्वायर फीट में एक बड़ा डोम बनाया जाएगा, जबकि बाकी डोम छोटे-छोटे होंगे. जंबूरी मैदान में बने इस डोम में अलग-अलग सेक्टर के उद्योगों से जुड़ सत्र होंगे. राज्य औद्योगिक विकास निगम के एमडी चंद्रमौली शुक्ला के अनुसार, यह कार्यक्रम अगले साल फरवरी महीने में आयोजित किया जाएगा. हालांकि, इस आयोजन की तारीख अभी निर्धारित नहीं हुई है.

उद्योग विभाग के जरिये इन्वेस्टर्स समिट के भव्य आयोजन की रूपरेखा तैयार की जा रही है. इस समिट में देश सहित विदेशों के भी उद्योगपतियों को आमंत्रित किया जाएगा. इस समिट से भी बड़े निवेश के प्रस्ताव की उम्मीद है. इसके अलावा प्रदेश में कृषि, उद्यानिकी, खनिज और मैनपॉवर के आंकलन की रिपोर्ट भी तैयार की जा रही है, जिससे उद्योगपतियों को इस रिपोर्ट से अवगत कराया जा सके और उन्हें निवेश के लिए आकर्षित किया जा सके.

मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में अब तक उज्जैन, जबलपुर और ग्वालियर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन हो चुका है, जिसमें उज्जैन में 10 हजार करोड़ रुपये, जबलपुर में 15 हजार करोड़ रुपये और ग्वालियर में 8 हजार 500 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव आया है. भोपाल में होने वाली इन्वेस्टर्स समिट में अब तक हुई सभी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की समीक्षा की जाएगी. इसके साथ ही प्रदेश के लिए नए औद्योगिक क्षेत्रों की भी तलाश की जा रही है. यह तलाश नेशनल हाईवे के आसपास की जा रही है.

Related Articles

Back to top button