अन्तर्राष्ट्रीय

रूसी सेना के साथ सपोर्ट स्टाफ के तौर पर काम कर रहा तेलंगाना का युवक भारत लौटा

हैदराबादः रूस-यूक्रेन युद्ध में रूसी सेना के साथ ‘सपोर्ट स्टाफ’ के तौर पर काम कर रहा तेलंगाना का एक युवक शनिवार को भारत लौट आया। उसे एक रोजगार एजेंट ने नौकरी दिलाने का झांसा देकर रूस भेज दिया था। नारायणपेट जिले का निवासी सूफियान (22) पिछले साल नवंबर में रूस गया था, जहां वह यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूसी सेना की मदद करता था। अब उसके स्वदेश लौटने से उसके परिजनों का कष्टदायक इंतजार खत्म हो गया है।

सूफियान ने कहा, ‘‘सुरक्षा से संबंधित नौकरी देने का वादा किया गया था, लेकिन यह नहीं बताया गया कि मुझे युद्ध में सैनिकों की मदद करनी है।” उसे यह बताया गया था कि तीन महीने तक प्रशिक्षण लेना होगा जिसके बाद उसका वेतन बढ़ा दिया जाएगा। सूफियान के भाई सलमान ने इस साल जुलाई में मीडिया से कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रूस यात्रा के बाद अब उन्हें उम्मीद है कि उनका भाई जल्द ही वापस लौट आएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने रूस की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के समक्ष रूसी सेना के साथ ‘सपोर्ट स्टाफ’ के तौर पर काम कर रहे भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द वापस भेजने के मुद्दे को ‘बहुत मजबूती’ के साथ उठाया था, जिसके बाद उन्होंने इस मांग पर सहमति जताई थी।

Related Articles

Back to top button