अन्तर्राष्ट्रीय

चीन में इमाम बनने वाले मुस्लिम छात्रों को जबरन दिया जा रहा “देशभक्ति” सैन्य प्रशिक्षण

बीजिंग: चीन में भावी मुस्लिम इमामों को जबरन “देशभक्ति” सैन्य प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 2 से 9 सितंबर तक बीजिंग के चाइना इस्लामिक थियोलॉजिकल सेमिनरी में पूरे देश के विभिन्न मुस्लिम समुदायों के इमाम बनने के लिए प्रशिक्षण ले रहे छात्रों को एक हफ्ते का सैन्य प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य सिर्फ शारीरिक क्षमता और अनुशासन बढ़ाना नहीं था, बल्कि यह चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) द्वारा चलाए जा रहे देशभक्ति शिक्षा अभियान का हिस्सा था, जिसमें राज्य नियंत्रित धर्मों से भी हिस्सा लेने को कहा गया। इस सैन्य प्रशिक्षण सप्ताह के उद्घाटन समारोह में चाइना इस्लामिक एसोसिएशन के उपाध्यक्ष और चाइना इस्लामिक थियोलॉजिकल सेमिनरी के कार्यकारी उपाध्यक्ष मु केफा ने हिस्सा लिया और भाषण दिया।

मु. केफा ने अपने भाषण में इस बात पर जोर दिया कि भविष्य के इमामों के लिए सैन्य प्रशिक्षण सिर्फ शारीरिक मजबूती और अनुशासन का हिस्सा नहीं है। यह प्रशिक्षण इमामों को राष्ट्रीय सुरक्षा, CCP की आज्ञाकारिता, और अनुशासन का महत्व सिखाने के लिए दिया गया। इस कार्यक्रम में उरुमची, शिनजियांग के इमाम मुहाती रेमू शिरिफू, जो चाइना इस्लामिक एसोसिएशन और चाइना इस्लामिक थियोलॉजिकल सेमिनरी के उपाध्यक्ष हैं, और अन्य अधिकारी भी शामिल हुए। उद्घाटन समारोह के दौरान, उपाध्यक्ष मु केफा ने प्रशिक्षणार्थियों के प्रतिनिधि को राष्ट्रीय ध्वज सौंपा।

इसके बाद सेमिनरी की 2024 की कक्षा के प्रतिनिधियों ने सभी शिक्षकों और छात्रों के सामने देश और CCP के प्रति वफादारी की शपथ ली। यह सैन्य प्रशिक्षण चीन में कम्युनिस्ट पार्टी के अधीन धार्मिक संस्थानों में देशभक्ति की भावना को मजबूत करने और धार्मिक नेताओं को राज्य की विचारधारा और राष्ट्रीय रक्षा में योगदान देने की दिशा में प्रेरित करने का प्रयास है। इस तरह के प्रशिक्षण के माध्यम से चीनी सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि धार्मिक नेता न केवल अपने धार्मिक कर्तव्यों को पूरा करें, बल्कि देश और पार्टी के प्रति वफादार भी रहें।

Related Articles

Back to top button