अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में SCO बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे चीनी प्रधानमंत्री, PAK ने चीन को बताया भरोसेमंद दोस्त

नई दिल्‍ली : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के निमंत्रण पर चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग इस्लामाबाद के चार दिन के दौरे पर हैं. वह पाकिस्तान की अध्यक्षता में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के प्रमुखों की बैठक में हिस्सा ले रहे हैं.

इस दौरान ली कियांग ने पीएम शहबाज शरीफ के साथ द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ आपसी और क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर चर्चा की. इतना ही नहीं उन्होंने राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, सीनेट के चेयरमैन सैयद यूसुफ रजा गिलानी और नेशनल असेंबली के स्पीकर सरदार अयाज सादिक से भी मुलाकात की. चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग ने पाकिस्तानी समकक्ष से मुलाकात की. इस दौरान शहबाज शरीफ ने वर्चुअली रूप से ग्वादर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया और इसे सहयोगी देशों से मिला उपहार बताया.

राष्ट्रपति हाउस में राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और ली कियांग ने चीन-पाकिस्तान इकोनॉमोकि कॉरिडोर (सीपीईसी) प्रोजेक्ट्स को लागू करने के काम में तेजी लाने की जरूरत पर जोर दिया. राष्ट्रपति जरदारी ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को चीन के समर्थन की सराहना की. साथ ही वन चाइना पॉलिसी, ताइवान, तिब्बत, हॉन्ग कॉन्ग और साउथ चाइना जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की.

नेशनल असेंबली के स्पीकर सरदार एयाज सादिक ने चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात की. दोनों ने संसदीय और आर्थिक संबंधों पर चर्चा की. सादिक ने कहा कि चीन हमारा भरोसेमंद दोस्त है. चीन से दोस्ती कर पाकिस्तान खुद को सौभाग्यशाली महसूस करता है.

Related Articles

Back to top button