अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़

कम्प्यूटर टेस्ट बता देगा मौत की तारीख!

Old-man-1459590333एजेन्सी/लंदन।ज्योतिषियों और जन्मपत्रियों के जरिए अक्सर बहुत से लोग ये जानने की कोशिश करते हैं कि उनकी मौत कब होगी? मौत के समय के बारे में जानने का अभी तक कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। हालांकि अब इस सवाल का जवाब एक साधारण से कम्प्यूटर टेस्ट के बाद जल्द ही कुछ शोधकर्ता देने जा रहे हैं। ब्रिटेन के कुछ शोधकर्ता एक परियोजना पर काम कर रहे हैं, जो अपने विशाल आंकड़ों के बाद ये बता सकेंगे कि वो कौनसा दिन होगा जब आप जीवित नहीं रह जाएंगे। 

ब्रिटेन की ईस्ट ऐंगलिया यूनिवर्सिटी की एक टीम स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों पर काम कर रही है। इन आंकड़ों के आधार पर ऐसा तरीका विकसित करने की कोशिश की जा रही है कि जिससे आपकी उम्र का पता लग सकेगा। इससे लोग अपना वक्त और पैसा ज्यादा समझदारी से खर्च कर सकेंगे। करीब चार साल तक चलने वाले इस प्रोजेक्ट के दौरान शोधकर्ता जीवनशैली और बीमारियों से जुड़े आंकड़ों को बड़े पैमाने पर एकत्रित करेंगे। 

शोध के लिए शोधकर्ताओं की टीम को 1.1 मिलियन डॉलर की ग्रांट मिली है। इस शोध के जरिए एक मॉडल तैयार किया जाएगा जिसके बाद व्यक्ति के जीवन जीने की उम्मीद और लम्बे समय में उसकी स्वास्थ्य के हालात और उससे जुड़े उपचार के बारे में पता लगाया जा सकेगा। शोध के लिए कई तरह के विषय विशेषज्ञों की जरूरत होगी। जिसमें डेटा एनालिस्ट, कम्प्यूटर साइंटिस्ट के साथ मेडिकल स्टॉफ भी शामिल है। 

रिसर्च टीम का नेतृत्व कर रहीं एलेना कुलिन्स्काया का कहना है कि हम ऐसे सॉफ्टवेयर टूल्स को विकसित करने की कोशिश में हैं जो बड़े आंकड़ों के जरिए किसी भी व्यक्ति की उम्र के बारे में भविष्यवाणी कर सके। बड़े आंकड़ों से हमारा मतलब ऐसे आंकड़ों से है जो कि विश्वेषण के लिहाज से काफी विशाल और मुश्किल हों।

Related Articles

Back to top button