रेलवे लखनऊ मंडल में “स्वच्छ परिसर” अभियान का संचालन जारी

लखनऊ: उत्तर रेलवे ,लखनऊ मंडल द्वारा स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत आयोजित किये जाने वाली विभिन्न प्रकार की साफ-सफाई सम्बन्धी गतिविधियों के अंतर्गत आज के दिन को स्वच्छ परिसर दिवस के रूप में पूरे मंडल पर संचालित किया गया।

इस दिवस विशेष पर उत्तर रेलवे मंडल के विभिन्न विभागीय कार्यालयों ,चिकित्सालयों ,स्वास्थ्य ईकाइयों ,कोचिंग डिपो,लॉबी ,स्टेशनो के सर्कुलेटिंग एरिया ,एवं पानी की निकासी की व्यवस्था जैसे अनेक बिन्दुओं को चिन्हित करते हुए वृहद् स्तर पर इनकी साफ-सफाई का कार्य संपन्न किया गया, इस अभियान के अंतर्गत मंडल के परिक्षेत्र में आने वाले लखनऊ स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया,समस्त प्लेटफार्म एवं ट्रैको की सफाई, यार्ड एवं रनिंग रूम ,एवं कार्यालयों का सेनेटाईजेशन एवं सफाई, वाराणसी में ड्रेनेज व्यवस्था, कॉलोनियों की सफाई, सर्कुलेटिंग एरिया, विश्रामालय की स्वच्छता, उन्नाव में शौचालय, फुटओवर ब्रिज समस्त कार्यालय, परिसर, प्रसाधन कक्ष सहित समस्त स्थानों की स्वच्छता के साथ पौधारोपण का कार्य भी किया।

ई-प्रॉसीक्यूशन पोर्टल पर अपराधियों को सजा दिलाने में प्रथम स्थान पर यूपी

फैजाबाद स्टेशन पर ट्रैक, सर्कुलेटिंग एरिया, विश्रामालय, रेलवे कालोनी, प्रतीक्षालय की स्वच्छता एवं जल निकासी कार्य किया गया, प्रतापगढ़ स्टेशन पर कार्यालय, परिसर सहित जल निकासी का कार्य व्यापक स्तर पर संपन्न किया गया साथ ही मंडल के अन्य छोटे-बड़े स्टेशनो पर भी इस अभियान को वृहद स्तर पर संचालित किया गया, एक योजनाबद्ध प्रारूप में संचालित किये जाने वाले आज के इस अभियान के अंतर्गत समस्त रेलवे आवासीय कॉलोनियों ,रेस्ट हाउस ,रनिंग रूम,वर्कशॉप सहित यात्री सुविधा से जुड़े स्थानों एवं स्थलों पर भी इस अभियान को संचालित किया गया साथ ही इन स्थानों के सौदर्यीकरण हेतु आवश्यक नीतियों का निर्धारण करते हुए कूड़े-कचरे के समुचित एकत्रीकरण एवं यथासमय निस्तारण पर भी प्रभावी कार्यवाही निर्धारित की गयी।

इस अभियान के तहत आवासीय परिसरों, चिकित्सालयों तथा विभिन्न रेल स्थलों एवं स्थानों पर रेल कर्मियों एवं आमजनमानस को कूड़े के समुचित संग्रह (सूखा एवं गीला अलग-अलग) इसके लाभ तथा इसके निस्तारण की समुचित प्रक्रिया सहित स्वच्छता के अन्य विशिष्ट बिन्दुओं की जानकारी से अवगत कराते देते हुए स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया तथा जीवन में स्वच्छता की उपयोगिता एवं महत्ता का सन्देश प्रसारित करते हुए इसकी अनिवार्यता पर बल दिया गया, इस पखवाड़े को मंडल द्वारा एक क्रमबद्ध स्वरुप में विभिन्न प्रकार की स्वच्छता संबंधी गतिविधियों को आयोजित करते हुए संचालित किया जा रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें www.dastaktimes.org के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastak.times.9 और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें। साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनल https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos पर। तो फिर बने रहिये www.dastaktimes.org के साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।