अन्तर्राष्ट्रीय

गाजा में फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 21,978 हुआ

नई दिल्ली: हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि 07 अक्टूबर को इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 21,978 हो गया है। मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-केदरा ने एक बयान में कहा कि इजरायली सेना ने पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी में 156 फिलिस्तीनियों को मार डाला और 246 अन्य को घायल कर दिया। अल-केदरा के अनुसार, 07 अक्टूबर से नए हताहतों के साथ फिलिस्तीनी मौतों की संख्या 21,978 और घायलों की संख्या 56,697 हो गई है।

उन्होंने कहा कि इजरायली हमलों में 326 चिकित्सा कर्मियों की मौत हुई है और गाजा पट्टी के 35 अस्पतालों में से 30 को सेवा से बाहर हैं। अल-केदरा ने अंतररष्ट्रीय संगठनों से गाजा पट्टी में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली और उसके कर्मियों की रक्षा करने का आह्वान किया और कहा कि उनका मंत्रालय फिलिस्तीनी एन्क्लेव के विभिन्न क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्रों को फिर से शुरू करने पर संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के साथ बातचीत कर रहा है।

उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल की अत्यधिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए गाजा पट्टी में चिकित्सा टीमों और फील्ड अस्पतालों को भेजने की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने गाजा पट्टी के बाहर घायल फिलिस्तीनियों को उपचार कराने के लिए तंत्र की आलोचना की। उन्होंने कहा कि केवल 645 घायल अब तक ऐसा करने में सक्षम हुए हैं, जो चिकित्सा आवश्यकता वाली कुल आबादी का एक प्रतिशत है।

Related Articles

Back to top button