International News - अन्तर्राष्ट्रीय

इमरान खान ने 9 मई को की थी तख्तपलट की कोशिश, पूर्व PM शहबाज शरीफ का दावा

नई दिल्ली : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बुधवार को दावा किया कि मई में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद प्रमुख सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले सहित अभूतपूर्व हिंसा सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर को पद से हटाने की एक कोशिश थी। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज पार्टी के अध्यक्ष ने भ्रष्टाचार के एक मामले में यहां जवाबदेही अदालत में पेश होने के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।

शरीफ ने नौ मई को कथित साजिश के तहत मौजूदा सेना प्रमुख को पद से हटाने की कोशिश के लिए गोपनीय दस्तावेज लीक करने के मामले में जेल में बंद 71 वर्षीय पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष खान पर परोक्ष हमला करते हुए कहा कि अभूतपूर्व हमलों के सूत्रधार ‘देश के दुश्मन’ हैं। शरीफ (72) ने कहा, ‘‘ नौ मई को सेना प्रमुख का तख्तापलट करने की कोशिश की गई। कोई भी हो चाहे लोकतंत्र हो या तानाशाह, देशद्रोह को बर्दाश्त नहीं करता इसलिए नौ मई के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

शहबाज शरीफ ने कहा कि 9 मई के सूत्रधारों को कोई रियायत नहीं दी जानी चाहिए, क्योंकि वे ‘देश के दुश्मन’ हैं। इस साल मई की शुरुआत में कथित भ्रष्टाचार के मामले में खान की गिरफ्तारी के बाद हजारों पीटीआई समर्थकों ने देश भर में सैन्य और सरकारी प्रतिष्ठानों पर हमला कर दिया था। इसके बाद, पुलिस ने 10,000 से अधिक पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया, जो तब से जेल में बंद हैं। सेना ने जनरल मुनीर को पद से हटाने की साजिश का हिस्सा होने के मामले में एक दर्जन से अधिक उच्च पदस्थ अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की।

Related Articles

Back to top button