National News - राष्ट्रीयState News- राज्यTOP NEWS

वैक्सीनेशन में भारत ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक दिन में लगे 2 करोड़ से ज्यादा टीकाकरण

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर देश ने वैक्सीनेशन अभियान में नया रिकॉर्ड कायम किया है. एक दिन में पहली बार दो करोड़ से अधिक कोरोना के टीके लगाए गए हैं. अभी आज के दिन का टीकाकरण अभियान जारी भी है और सभी राज्य ज्यादा से ज्यादा कोरोना टीके लगाने की कोशिश कर रहे हैं. वैक्सीनेशन अभियान में अहम भूमिका निभाने वाले को-विन प्लेटफॉर्म के जरिए से दो करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण होने की जानकारी मिली है.

को-विन के अनुसार, अब तक सुबह से शाम तकरीबन 5 बजे तक दो करोड़ लोगों का टीकाकरण हो चुका है. यह पहली बार है, जब एक दिन में इतना अधिक टीकाकरण किया गया है. सरकारी सूत्रों का कहना है कि सरकार अक्टूबर मध्य तक एक अरब टीके लग जाने की उम्मीद कर रही है. इसमें पहली और दूसरे डोज दोनों शामिल है.

शुक्रवार को 01.40 PM पर एक करोड़ का आंकड़ा पार हो गया, जबकि 1.50 करोड़ तक पहुंचने में सिर्फ 100 मिनट का वक्त लगा. 3.20 बजे ये आंकड़ा क्रॉस किया जा चुका था. इसके बाद शाम चार बजे तक पौने दो करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार कर लिया गया.

माना जा रहा है कि शुक्रवार को करीब ढाई करोड़ डोज का रिकॉर्ड बनाया जा सकता है. ऐसी उम्मीद इसलिए भी है क्योंकि देश में करीब एक लाख साइट पर टीके लगाए जा रहे हैं.

मालूम हो कि पिछले साल कोरोना महामारी की शुरुआत होने के बाद से ही भारत समेत अन्य देशों के वैज्ञानिक कोरोना की रोकथाम वाले टीके बनाने में लग गए थे. पहले जहां कई साल वैक्सीन बनने में लग जाते थे, लेकिन महामारी की गंभीरता को देखते हुए महज एक साल के अंदर ही वैज्ञानिकों ने टीका बना लिया. देश में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और रूस की स्पुतनिक-वी से टीकाकरण किया जा रहा है. आने वाले समय में और कई कंपनियों के टीके आने की संभावनाएं जताई जा रही हैं.

एक दिन में दो करोड़ से अधिक टीकाकरण के रिकॉर्ड पर नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आने लगी है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रिकॉर्ड कायम करने के लिए बधाई दी है. नड्डा ने ट्वीट किया, ”दो करोड़ का आंकड़ा पार. यह आंकड़ा पीएम मोदी के नेतृत्व के तहत नए भारत का प्रतिबिंब है. भारत ने दूरदर्शी और मेहनती नेतृत्व के साथ सफलतापूर्वक कोविड-19 से लड़ने का मार्ग प्रशस्त किया है. टीकाकरण कराने वालों और इस अभियान को सफल बनाने वालों को बधाई.”

पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाने की तैयारी

भारतीय जनता पार्टी द्वारा आज कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, लोगों से कोविड प्रोटोकॉल के तहत कार्यक्रम मनाने की अपील की गई है. इसके अलावा आज वैक्सीनेशन के मोर्चे पर बड़ी उपलब्धि मिल सकती है, क्योंकि इस मौके पर तमाम सरकारों और सेंटर्स ने बड़ा टारगेट सामने रखा है. बीजेपी द्वारा भी अपने स्तर पर वैक्सीनेशन कैंप लगाए जा रहे हैं.

दिग्गजों ने दी बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी पीएम मोदी को बधाई दी. राष्ट्रपति ने लिखा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. मेरी शुभेच्‍छा है कि आप स्‍वस्‍थ रहें और दीर्घायु प्राप्‍त कर ‘अहर्निशं सेवामहे’ की अपनी सर्वविदित भावना के साथ राष्‍ट्र सेवा का कार्य करते रहें.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी को ट्वीट कर जन्मदिन की बधाई दी. अमित शाह ने लिखा कि देश के सर्वप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. ईश्वर से आपके उत्तम स्वास्थ्य व सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं. मोदी जी ने न सिर्फ देश को समय से आगे सोचने और परिश्रम की पराकाष्ठा से संकल्प को सिद्ध करने की सोच दी बल्कि उसको चरितार्थ करके भी दिखाया.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button