PM Modi ने टेलीफोन कर दी अमेरिका के नवनिर्वाचित President Biden को बधाई

PM Modi ने टेलीफोन कर दी अमेरिका के नवनिर्वाचित President Biden को बधाई

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जोसेफ आर बाइडन से टेलीफोन पर बातचीत कर उन्हें चुनाव जीतने के लिए बधाई दी है।

अमेरिका में 03 नवम्बर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए थे जिसमें डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर बाइडन ने जीत दर्ज की थी। प्रधानमंत्री मोदी परिणाम आने के बाद ट्विटर के माध्यम से उन्हें बधाई दी थी। इसी क्रम में उन्होंने मंगलवार रात को उन्हें टेलीफोन पर बातचीत कर बधाई दी।

विदेश मंत्रालय की ओर से मंगलवार देर रात जारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री ने बाइडन सहित उनकी उपराष्ट्रपति के तौर पर सहयोगी सेनेटर कमला हैरिस को भी बधाई दी है।

यह भी पढ़े: रिजर्व बैंक ने मंता अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक से पैसे निकालने पर लगाई रोक – Dastak Times 

दोनों नेताओं ने मिलकर भारत अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक भागीदारी अधिक मजबूत करने पर सहमति जताई। यह सहयोग साझा मूल्यों और समान हितों पर आधारित है। दोनों नेताओं ने इस दौरान अपनी प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की।

इसमें कोरोना महामारी से निपटना, सभी को सुलभ व किफायती वैक्सीन उपलब्ध कराना, मिलकर जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करना और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग करना शामिल है।

प्रधानमंत्री ने उनकी जीत को अमेरिका में लोकतांत्रिक परंपरा की शक्ति और लचीलापन का प्रमाण बताया है। प्रधानमंत्री ने अपनी वार्ता के दौरान बाइडन के साथ 2014 और 2016 में अमेरिकी यात्रा के दौरान हुई मुलाकात को याद किया।

बाइडन ने उस अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र की अध्यक्षता की थी जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधित किया था।

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें www.dastaktimes.org  के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए  https://www.facebook.com/dastak.times.9 और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें। साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनल  https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos पर। तो फिर बने रहिये  www.dastaktimes.org के साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।