International News - अन्तर्राष्ट्रीय

प्रिंस हैरी को बोली में भी नहीं मिल सकी ब्रिटेन में पुलिस सुरक्षा, हार गए कानूनी बोली

लंदनः प्रिंस हैरी ब्रिटेन में पुलिस सुरक्षा ‘खरीदने’ की कानूनी बोली हार गए। प्रिंस हैरी ने कहा कि ब्रिटेन की सुरक्षा के लिए उन्होंने बोली खो दी, उन्हें ‘अकेला’ कर दिया गया और उनके साथ’अनुकूल व्यवहार’ नहीं किया गया। 38 वर्षीय प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी, डचेस ऑफ ससेक्स मेघन वरिष्ठ रॉयल्स के रूप में पद छोड़ कर 2020 में अमेरिका चले गए थे। प्रिंस हैरी करदाताओं द्वारा वित्त पोषित सुरक्षा छीन लिए जाने के बाद व्यक्तिगत रूप से सुरक्षा के लिए भुगतान करना चाहते थे और इसी की बोली में शामिल हुए थे।

उन्हें बोली न मिलने पर गृह कार्यालय के वकीलों ने तर्क दिया कि अमीर लोगों के लिए पुलिस से सुरक्षा “खरीदना” “उचित नहीं” था। ऐसी भी चिंताएँ थीं कि इससे करीबी सुरक्षा अधिकारियों के सीमित पूल की “उपलब्धता कम” हो जाएगी। ड्यूक ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी ने शाही परिवार छोड़ने पर करदाताओं के पैसे को अंगरक्षकों पर खर्च करने से इनकार करने के बाद गृह कार्यालय पर मुकदमा दायर किया था। इस महीने कनाडा में उनकी और मेघन की मेगक्सिट के बाद चौबीस घंटे की सुरक्षा छीन ली गई थी।

गौरतलब है कि किंग चार्ल्स उन राजघरानों में से एक हैं जिन्हें 24/7 सुरक्षा मिलती है और प्रिंस विलियम और उनका परिवार भी उनमें शामिल हैं। प्रिंस हैरी ने एक बार कहा था कि वह अपने परिवार के साथ ब्रिटेन लौटने में असमर्थ हैं ‘क्योंकि बिना सुरक्षा के यह बहुत खतरनाक है।’ हाई कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश सर पीटर लेन ने दिसंबर में सुनवाई के बाद आज सुबह अपना फैसला सुनाया। एक बयान में कहा गया है: “अदालत ने पाया है कि 28 फरवरी 2020 के फैसले तक पहुंचने में कोई गैरकानूनीता नहीं हुई है।

Related Articles

Back to top button