BREAKING NEWSInternational News - अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी डिफेंस सेक्रेटरी लायड ऑस्टिन हुए प्रोस्टेट कैंसर के चलते अस्पताल में भर्ती

नई दिल्ली, ( दस्तक ब्यूरो) : अमेरिकी डिफेंस सेक्रेटरी लायड ऑस्टिन हुुए अस्पताल में भर्ती, काम अपने डिप्टी को सौंपा : अमेरिका के डिफेंस सेक्रेटरी लायड ऑस्टिन को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। उन्हें ब्लैडर इश्यू के चलते तत्काल हॉस्पिटल ले जाया गया है। उन्होंने अपनी जिम्मेदारियां अपनी डेप्युटी को ट्रांसफर कर दी हैं। उन्हें वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में भर्ती कराया गया है। उन्हें प्रॉस्टेट कैंसर डायगोस हुआ है। ऑस्टिन मंगलवार को ब्रुसेल्स की यात्रा पर जाने वाले थे। यहां वे यूक्रेन संपर्क समूह की बैठक में शामिल होते। इसके अलावा, ऑस्टिन आज नाटो देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ भी एक बैठक में शामिल होते।

गौरतलब है कि बाइडेन प्रशासन द्वारा लॉयड ऑस्टिन(Lloyd Austin) को अमेरिका रक्षामंत्री (Defense Minister) बनाया गया था । अमेरिकी इतिहास में ये पहली बार हुआ कि जब किसी अश्वेत को अमेरिका का रक्षामंत्री बनाया गया। लॉयड ऑस्टिन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन(Joe Biden) की पहली पसंद थे और उन्होंने खुद लॉयड ऑस्टिन का नाम बतौर अमेरिकी रक्षा मंत्री के तौर पर सीनेट में रखा था जिसके बाद सीनेट में लॉयड ऑस्टिन के नाम पर मुहर लगा दी गई थी। लॉयड जेम्स ऑस्टिन III ने 22 जनवरी, 2021 को 28वें रक्षा सचिव के रूप में शपथ ली। श्री ऑस्टिन रक्षा विभाग से संबंधित सभी मामलों में राष्ट्रपति के प्रमुख सहायक हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में कार्य करते हैं।

ऑस्टिन का जन्म मोबाइल, अलबामा में हुआ और उनका पालन-पोषण थॉमसविले, जॉर्जिया में हुआ। उन्होंने संयुक्त राज्य सैन्य अकादमी से विज्ञान स्नातक की डिग्री और इन्फैंट्री में कमीशन के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उनके पास ऑबर्न यूनिवर्सिटी से काउंसलर शिक्षा में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री और वेबस्टर यूनिवर्सिटी से बिजनेस मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री है। वह इन्फैंट्री ऑफिसर बेसिक और एडवांस कोर्स, आर्मी कमांड और जनरल स्टाफ कॉलेज और आर्मी वॉर कॉलेज से स्नातक हैं।

Related Articles

Back to top button