International News - अन्तर्राष्ट्रीय

US सांसदों ने चीन के खिलाफ किया बड़ा ऐलान, कहा-अमेरिका हमेशा ताइवान के साथ

बीजिंगः चीन की ताइवान के प्रति आक्रमकता को देखते हुए अमेरिका ने ड्रैगन के खिलाफ बड़ा ऐलान किया है।अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले दो सांसदों अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले विस्कॉन्सिन रिपब्लिकन के प्रतिनिधि माइक गैलाघेर ने ताइवान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लाई चिंग-ते को भरोसा दिलाया है कि “अमेरिका ताइवान के साथ खड़ा है और वे यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस से दोस्ती और समर्थन का गहरा भंडार हासिल कर सकते हैं।” सांसदों ने ताइवान की वर्तमान राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन से भी मुलाकात की ।

बता दें कि बार-बार ताइवान के खिलाफ चीन के आक्रमक रुख के कारण अमेरिका ने ऐलान कर दिया है कि वो चीन के दबाव के सामने ताइवान के साथ खड़ा रहेगा, इसके साथ ही ताइवान के मुद्दे और यूक्रेन के बीच रिश्ता स्थापित करेगा। ताइवान दौरे पर आए अमेरिकी सांसदों ने गुरुवार को ताइवान को भरोसा देने की कोशिश की कि संयुक्त राज्य अमेरिका चीन के दबाव के सामने उसके साथ खड़ा है। साथ ही चेतावनी दी कि यूक्रेन के लिए प्रस्तावित नई सैन्य सहायता पर अनिश्चितता चीन को कमज़ोर कर सकती है।

ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने अमेरिकी सांसदों से कहा, “हम तेजी से बदलते वैश्विक भू-राजनीतिक परिदृश्य और चीन से जबरदस्त दबाव और राजनयिक, सैन्य और आर्थिक दबाव का सामना कर रहे हैं। ताइवान अपनी सेना को मजबूत करना जारी रखेगा, लेकिन हमें ये भी उम्मीद है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और समान विचारधारा वाले देश भी ताइवान का समर्थन करना जारी रखेंगे।”

Related Articles

Back to top button