पर्यटनफीचर्ड

एक बार जरूर घूमें धरती का स्‍वर्ग! दुनिया की सबसे बेहतरीन आईलैंड

खुली आखों से सपना 

फिलीपींस में स्थित पालावान द्वीप बेहद खूबसूरत है। पालावान द्वीप को पालावन नाम से भी पुकारा जाता है। यह पूर्व में मिन्दोरो द्वीप से कुछ दूरी से शुरू होता है और बोर्नियो के द्वीप से कुछ पहले तक स्थित है। यह बेहद ही शांत जगह है। 

हकीकत में धरती का स्‍वर्ग 

इस द्वीप को देख कुछ पलों के ल‍िए ऐसा लगता है क‍ि जैसे मानो खुली आखों से कोई सपना देख रहे है। अक्‍सर यहां जानें वाले पयर्टक इसकी खूबसूरती देखने के बाद कुछ ऐसे ही इसकी तारीफ करते हैं। उनके मुंह से यही न‍िकलता है कि‍ यह हकीकत में धरती का स्‍वर्ग है। 

पयर्टकों के लि‍ए व्‍यवस्‍थाएं

हाल ही में एक सर्वेक्षण में भी यह बात सामने आ चुकी है कि‍ यहां पर पयर्टकों के ह‍िसाब से सारी व्‍यवस्‍थाएं है। इस द्वीप पर प्राकृतिक आकर्षण की ज‍ितनी तारीफ की जाए कम है। 

जमकर मस्‍ती की जा सकती

इसके अलावा यहां पर बीचेस पर जाने का एक अलग ही मजा है। यहां पर दोस्‍तो आद‍ि के साथ जमकर मस्‍ती की जा सकती है। इतना ही नहीं यहां अच्‍छे से अच्छे खाने के आइटम भी उपलब्‍ध रहते हैं। 

सबसे खूबसूरत जगह के रूप में

शायद यही वजह है क‍ि फिलीपींस के इस पालावान द्वीप ने दुन‍िया के खूबसूरत द्वीपों में शीर्ष स्‍थान हास‍िल क‍िया है। यहां पर बड़ी संख्‍या में टूर‍िस्‍ट जाते हैं। वहीं व‍िज‍िटर्स भी इस द्वीप को पृथ्वी पर सबसे खूबसूरत जगह के रूप में वर्णित करते हैं। 

खूबसूरती को और ज्‍यादा बढ़ाते

वे इसे जंगल, प्रकृति और रोमांटिक दृश्यों के पैमाने पर खास रेट‍िंग देते है। इस द्वीप के बीच में उत्तर से दक्षिण जंगलों से भरी एक पर्वतीय श्रेणी है। इन पर्वतों की ढाल दोनों ओर सागर की ओर है। यह दृश्‍य इसकी खूबसूरती को और ज्‍यादा बढ़ा देता है। 

Related Articles

Back to top button