फीचर्डमनोरंजन

ट्रेजिडी क्वीन ‘मीना कुमारी’ भी झेल चुकी है तीन तलाक का दंश

आज ही देश की सर्वोच्च न्याय प्रणालिका तंत्र सुप्रीम कोर्ट का मुस्लिमो के लिए महत्वपूर्ण तीन तलाक पर बड़ा फैसला आया है. सुप्रीम कोर्ट ने वो फैसला सुनाया जिसका इंतजार देश की तमाम मुस्लिम महिलाए कर रही थी. कोर्ट ने आज से देशभर में तीन तलाक को असंवैधानिक बताते हुए आज से रोक लगा दी है. यह फैसला पांच जजों की पीठ में बहुमत से आया है. तीन जज इस फैसले के समर्थन में थे. इस फैसले के बाद देशभर में ख़ुशी का माहौल हे. मुस्लिम महिले मिठाइयां बांट रही है. सुप्रीम कोर्ट ने 6 महीनो के लिए तीन तलाक पर रोक लगा दी है. अब जब कोर्ट का यह फैसला आया तो है लेकिन तीन तलाक के दंश को बॉलीवुड में भी खासा रहा है. 

अफगानिस्तान में ट्रंप ने मांगी भारत की मदद, कहा- नहीं दोहराएंगे इराक वाली गलती

ट्रेजिडी क्वीन 'मीना कुमारी' भी झेल चुकी है तीन तलाक का दंश   जी हां बता दे की बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन के नाम से चर्चित हमारी खूबसूरत अभिनेत्री मीना कुमारी भी तीन तलाक के दंश को झेल चुकी है. वैसे भी देखा जाए तो ‘ट्रेजडी क्‍वीन’ के नाम से फिल्‍मी दुनिया का जाना माना नाम मीना कुमारी पर्दे पर अपने हर अंदाज के लिए तारीफें बटोरती रहीं, लेकिन अपने जीवन में उनके साथ हुई एक घटना ने इस ‘सुपरस्‍टार’ को मानसिक रूप से पूरी तरह तोड़कर रख दिया था. इन दिनों देश में ‘तीन तलाक’ की वैधता पर कानूनी जंग चल रही है. तीन तलाक वैध है या नहीं, इस पर आज सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला सामने आया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में संसद के नए कानून बनाने तक तीन तलाक पर रोक लगा दी है.

22 अगस्त, 2017, दिन- मंगलवार का राशिफल देखें क्या कहता है आपका भाग्य

बता दें कि सालों पहले मीना कुमारी उर्फ महजबीं बानो भी ‘तीन तलाक’ और ‘हलाला’ की प्रथा से गुजर चुकी हैं. मीना कुमारी की शादी फिल्‍म ‘पाकीजा’ के निर्देशक कमाल अमरोही से हुई थी. एक बार मीना कुमारी को उनके शौहर कमाल अमरोही ने गुस्से में आकर तीन बार तलाक बाले दिया और उनका तलाक हो गया. फिर बाद में पछतावा होने पर उन्होंने मीना कुमारी से निकाह करना चाहा.

लेकिन तब इस्लामी धर्म गुरुओं द्वारा बताया गया कि इसके लिए पहले मीना कुमारी का ‘हलाला’ करना पड़ेगा. तब कमाल अमरोही ने मीना कुमारी का निकाह अपने दोस्त अमान उल्ला खान (जीनत अमान के पिता) से करवाया. मीना कुमारी को अपने नए शौहर के साथ हम बिस्तर होना पड़ा था और फिर इद्दत यानी मासिक आने के बाद उन्होंने अपने नए शौहर से तीन तलाक लेकर अपने पुराने शौहर कमाल अमरोही से दुबारा निकाह किया.

 

Related Articles

Back to top button