National News - राष्ट्रीयअजब-गजबस्पोर्ट्स

सचिन से ‘चमत्कार’ की उम्मीद लगाए बैठे फैन्स को मायूसी

sacकोलकाता। वेस्ट इंडीज के शिलिंगफर्ड की घातक गेंदबाजी के दम पर वेस्ट इंडीज ने कोलकाता टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया के खिलाफ मजबूत स्थिति हासिल कर ली है। लंच के समय तक भारत ने 5 विकेट खोकर 150 रन बनाए थे। लेकिन लंच के तुरंत बाद कप्तान धोनी 42 रन बनाकर 156 रन के स्कोर पर आउट हो गए। धोनी के रूप में भारत को छठा झटका लगा। आउट होने से पहले धोनी ने रोहित के साथ मिलकर 73 रन बनाकर की साझेदारी की। भारत अभी भी वेस्ट इंडीजड की पहली पारी के स्कोर 234 रन से पीछे है। इससे पहले सचिन से ‘चमत्कार’ की उम्मीद लगाए बैठे लाखों फैन्स को बड़ी मायूसी हाथ लगी। मास्टर ब्लास्टर सचिन पहली पारी में सिर्फ 10 रन बनाकर आउट हो गए। शिलिंगफर्ड ने उन्हें 10 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कर पविलियन भेज दिया। लेकिन, सचिन के आउट होने पर विवाद खड़ा हो गया है। जिस बॉल पर अम्पायर ने आउट करार दिया वह बॉल ऊपर जा रही थी। इस निर्णय पर सचिन डीआरएस नहीं ले पाए क्योंकि बीसीसीआई डीआरएस का विरोध करता रहा है लिहाजा इस सीरीज में डीआरएस सिस्टम नहीं है। मैच के पहले दिन सचिन ने शिलिंगफर्ड को 5 रन पर एलबीडब्ल्यू किया था आज शिलिंफर्ड ने सचिन को 10 रन पर एलबीडब्ल्यू कर दिया। गुरुवार को भारत के 2 विकेट सिर्फ 57 रन पर गिरने के बाद खेलने उतरे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर के स्वागत के लिए पूरा ईडन गार्डेंस सचिन-सचिन के नारों से गूंज उठा। सचिन ने आते ही 2 विकेट चटका चुके शिलिंगफर्ड के एक ही ओवर में 2 चौके जड़कर शानदार आगाज करते हुए दर्शकों को रोमांचित कर दिया। लेकिन, सचिन को आउट करके शिलिंगफर्ड ने हिसाब बराबर कर दिया।

इससे पहले गुरुवार को वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम इंडिया ने सुबह जल्दी-जल्दी 5 विकेट गंवा दिए। भारत ने पहले दिन के स्कोर बिना किसी नुकसान के 37 रन से आगे खेलना शुरू किया। भारत का पहला विकेट 42 रन के स्कोर पर शिखर धवन के रूप में गिरा। धवन को शिलिंगफर्ड ने 23 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। इसके थोड़ी देर बाद ही 57 रन के स्कोर पर शिलिंगफर्ड ने दूसरे ओपनर मुरली विजय को विकेटकीपर दिनेश रामदीन के हाथों स्टंप करावाया। मुरली विजय ने 26 रनों की पारी खेली। भारत का तीसरा विकेट पुजारा (17) के रूप में 79 रन के स्कोर पर गिरा। इसके बाद भारत की उम्मीदें विराट कोहली से थीं, लेकिन उन्होंने भी निराश किया। विराट सिर्फ 3 रन के स्कोर पर शिलिंगफर्ड के शिकार बन गए। ध्यान रहे कि पहले दिन वेस्ट इंडीज की टीम 234 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। अपना पहला टेस्ट खेल रहे मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट चटकाए और वेस्ट इंडीज की पारी की कमर ही तोड़ दी। जबकि अश्विन को दो और भुनवेश्वर कुमार व प्रज्ञान ओझा और सचिन को एक-एक विकेट मिला।

सचिन तेंदुलकर की विदाई सीरीज के पहले टेस्ट में भारतीय टीम बमुश्किल ही मैच में वापसी कर पाई है। एक समय भारत के पांच शीर्ष बल्लेबाज 100 रन के भीतर ही पवेलियन लौट गए थे। लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और शानदार फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा ने टीम को संभाल लिया। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी हुई। मैच के दूसरे दिन लंच तक भारत ने अपनी पहली पारी में सचिन सहित 6 विकेट गंवा चुकी थी और स्कोर बोर्ड पर थे 120 रन। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 42 रन बनाकर आउट हुए। जबकि अपना पहला टेस्ट खेल रहे रोहित शर्मा हाफ सेंचुरी जमा चुके हैं। वेस्टइंडीज की ओर से शेन शिलिंगफोर्ड ने चार विकेट लिए हैं, जिसमें सचिन का भी विकेट शामिल है।

 

Unique Visitors

13,771,111
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button