स्पोर्ट्स

भारत ने खत्म किया 37 साल का सूखा, मेलबर्न टेस्ट 137 रनों से जीता


मेलबर्न : भारत ने मेलबर्न में 37 साल के सूखे को खत्म करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर 4 मैचों की शृंखला में मे 2-1 बढ़त बना ली है। तीसरे टेस्ट के पांचवें दिन आज ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 261 रन पर सिमट गई। 5वें दिन का खेल बारिश की वजह से लेट शुरू हुआ लेकिन जैसे ही मैच शुरू हुआ टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को समेटने में ज्यादा देर नहीं लगाई। 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 89. 3 ओवरों में 261 रनों पर सिमट गई। भारत ने मेलबर्न में 37 साल बाद टेस्ट जीत दर्ज की। तेज गेंदबाज बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया। बुमराह ने मैच में 9 विकेट लिए। 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज फिंच दूसरे ही ओवर में 3 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर कैच आउट हो गए। हैरिस को जडेजा ने 13 रन पर मयंक के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। 63 के कुल स्कोर पर शमी ने उस्मान ख्वाजा (33) को पगबाधा कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने 114 के कुल स्कोर पर शॉन मार्श (44) को पगबाधा कर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। 135 के कुल स्कोर पर मिशेल मार्श को रवींद्र जडेजा ने कोहली के हाथों कैच आउट करा कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। मार्श ने 10 रन बनाए।

ईशांत शर्मा ने ट्रेविस हेड (34) को बोल्ड कर भारत को छठी सफलता दिलाई। इसके बाद 176 के कुल स्कोर पर रवींद्र जडेजा ने टिम पेन को ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा कर ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका दिया। पेन 26 रन बनाकर आउट हुए। मोहम्मद शमी ने 215 के कुल स्कोर पर मिचेल स्टार्क (18) को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका दिया। भारत की तरफ से दूसरी पारी में रवीन्द्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने तीन-तीन, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने 2-2 विकेट लिए। इससे पहले दूसरी पारी में भारत ने 8 विकेट पर 106 रन बनाकर पारी घोषित की। भारत ने अपनी दूसरी पारी में आज तीसरे दिन के स्कोर 54 रन पर 5 विकेट से आगे खेलना शुरू किया। मयंक अग्रवाल और रिषभ पंत ने संभल कर खेलते हुए रन बनाना शुरू किया। हालांकि कमिंस ने मयंक को 42 के स्कोर पर बोल्ड करके अपना 5वां विकेट लिया। कमिंस ने जडेजा को भी जल्द ही पवेलियन भेज कर टीम को 7वीं सफलता दिलाई। 106 के स्कोर पर 8वें विकेट के रूप में रिषभ पंत के आउट होने के साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दूसरी पारी घोषित कर दी। पंत ने 33 रन का योगदान दिया।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने 6 विकेट लेने में सफलता पाई। इससे पहले मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 151 रन पर सिमट गई थी। उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 443 रन बनाकर घोषित की थी। भारत की तरफ से चेतेश्‍वर पुजारा (106) ने शतक जमाया था| मयंक अग्रवाल (76), कप्‍तान विराट कोहली (82) और रोहित शर्मा (नाबाद 63 ) अर्धशतक बनाने में कामयाब रहे थे।

Unique Visitors

13,456,247
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button