फीचर्डराष्ट्रीयव्यापार

अगर आपके पास भी है सौ रूपये का ये पुराना नोट तो हो जाएँ सावधान

नई दिल्ली : अब तक आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही बाजार में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा. इससे पहले रिजर्व बैंक ने कहा था कि वह 20 और 50 रुपये के भी नए नोट जारी करेगा. अब जबकि जल्द ही यह नया नोट बाजार में आने वाला है, आपको बताते चलें कि इसमें पहचान के फीचर्स कुछ बड़े होंगे जोकि अभी मौजूद 100 के नोट में नहीं हैं.

जानें 24 जून, 2017, शनिवार के दिन क्या कहते हैं आपके सितारे

सौ रूपये का नया नोट भारतीय रिज़र्व बैंक कुछ ही दिनों में प्रचलन में लाना शुरू करने वाली है जिससे पहले इन नोटों को देश के अलग-अलग बन्दरगाहों पर प्रचलित किया जायेगा. इसके बाद ये नोट आम जनता के लिए भी उपलब्ध कराए जायेंगे. जिसके लिए भारतीय रिज़र्व बैंक तैयार है और ज़ोरों-शोरों से नोटों की छपाई के काम पर मुस्तैदी से ध्यान दे रहा है .

क्या आप जानते हैं कि 4 जवान बच्चों की मां हैं, श्रद्धा कपूर!

ये हैं इस नोट और आरबीआई के ऐलान से जुड़ी पांच खास बातें…

1- रिजर्व बैंक ने बयान में बताया है कि केंद्रीय बैंक महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा. हालांकि पुराने और मौजूदा 100 के बैंक नोट भी चलन में बने रहेंगे. 

2- 100 के नए नोट में दोनों नंबरिंग पैनल में कोई इनसेट शब्द नहीं होगा. वर्ष 2016 की छपाई वाले नए नोट पहले से प्रचलन में 100 रुपये के नोट की डिजाइन वाले ही होंगे. नए 100 के नोट में अंक छोटे से बड़े होते जाएंगे. इसमें पहचान का चिन्ह बड़ा होगा. 

अमिताभ बच्चन पर भड़के व्यापारी और दी चेतावनी

3- नए नोट में देखने में अक्षम लोगों के लिए पहचान हेतु किनारे पर उभार वाली लाइनें भी होंगी. यह निश्चित तौर पर बड़ा कदम है.
 
4- रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने पहले से ही छोटे से बड़े होते अंकों वाला 100 का करेंसी नोट जारी कर दिया है लेकिन इसमें ब्लीड लाइन और बड़ा पहचान चिन्ह नहीं है.

5- नोटबंदी के बाद छुट्टे पैसों की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए आरबीआई का 100 के नए नोट छापने का ऐलान राहत भरा है हालांकि असल राहत तो तभी मिलेगी जब ये नोट बैंकों से बाजार में आ जाएंगे.

Related Articles

Back to top button