जीवनशैली

अगर आप भी इस तरह की हैं महिला तो सफलता जल्द ही चूमेगी आपके कदम

सफलता हर किसी को पसंद है। कोई जल्द सफल होता है तो कोई ज़िदंगी में काफी ठोकरें खाने के बाद। मगर एक बात तो एकदम सच है कि ज़िदगी में सफल होने का असली मजा तब ही आता है जब आपने काफी तकलीफों का सामना किया हो।

कहा जाता है कि जब कोई तकलीफ देता है तो बहुत ही ज्यादा दर्द होता है। फिर चाहे वह औरत दें या फिर पुरुष। वहीं एक रिसर्च सामने आई जिसमें यह बात सामने आई कि जिन महिलाओं को धोखा मिलता है वह अपनी जिंदगी में सबसे ज्यादा कामयाब होती है। वह जो चाहती है, उसे वह पा कर रहती है। रिसर्च में ये भी सामने आया कि धोखा खाई औरतों को बाद में बेहतर साथी मिलते हैं, जबकि धोखा देने वाले पुरुषों का रिश्ता टूट जाता है।

रिसर्च से निकला परिणाम

यह रिसर्च 96 देशों में लगभग 6 हजार लोगों पर की गई थी। यह रिसर्च कहती है कि अक्सर प्यार में धोखा खाना औरतों को और मजबूती देता है और वे प्रोफेशन में कामयाब रहती हैं, एक बार का धोखा उन्हें ज्यादा सावधान कर देता है और अगली बार वे बेहतर पार्टनर चुनती है। मगर यह बात हर किसी महिला पर लागू नहीं होती। क्योंकि कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो प्यार में धोखा खाने के बाद संभलती नहीं है बल्कि टूट जाती है। अपने मुकाम, प्यार, परिवार हर किसी को खो देती हैं।

ऐसे में वो महिलाएं जल्दी ही कामयाब होती हैं जो धोखा खाने के बाद संभल जाती है। गुस्से पर काबू पाकर सारा ध्यान अपनी कामयाबी पर लगाती है। धोखा को एक अनुभव मानकर अपनी आगे की जिदगी जीती है।

शोध में महिलाओं ने स्वीकारा….
शोध में शामिल कई महिलाओं ने माना कि दिल टूटने के बाद का वक्त काफी मुश्किल रहा लेकिन उससे उबरने के बाद उन्होंने सोच-समझकर साथी का चुनाव किया जो उनके लिए अच्छा निर्णय रहा। ये वो मजबूत और सशक्त महिलाएं होती हैं जिनके लिए धोखा अच्छा साबित हुआ। क्योंकि धोखा खाना ही उनकी मजबूती बन गया।

शोध के अनुसार प्यार में धोखा खाई महिलाओं के भीतर लगभग सालभर के भीतर ही ज्यादा भावनात्मक मजबूती और ज्यादा आत्मविश्वास दिखाई देता है। इसके अलावा ये भी पाया गया कि धोखा देने वाले पुरुष पार्टनर का नया रिश्ता भी ज्यादा टिकाऊ नहीं हो पाता है।

गिरकर संभले
ये तो थी रिसर्च, मगर आप भी यदि ऐसी महिला हैं जिसे गिरकर संभलना बखूबी आता है। जो हिम्मत हारना नहीं बल्कि ज़िंदगी की हर तकलीफ से लड़ना जानती है। जिसके लिए दुख उनकी मजबूती होते हैं। तो आप शत प्रतिशत अपनी ज़िदगी में कामयाब होंगी।

कामयाब होने के लिए एक निर्धारित लक्ष्य, संयम, आत्मविश्वास, नियंत्रण बहुत जरुरी होता है। अक्सर माना जाता है कि महिलाएं भावात्मक से रुप बहुत कमजोर होती हैं। जो महिलाओं अपनी भावनाओं पर काबू पा लेती है। आत्मविश्वास से लबरेज हो जाती है वह जिंदगी में कभी मात नहीं खाती और सफलता निश्चित तौर पर उसके कदम चूमती है।

Related Articles

Back to top button