जीवनशैली

अगर डिलीवरी के बाद आपके भी पेट पर पड़ गए हैं ऐसे निशान, तो अपनाए ये 3 तरीके

हर महिला का सपना होता है कि वो प्रेग्नेंट हो वहीं ये बात भी सच है की इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई सारे परिवर्तन होते रहते हैं इसके अलावा मानसिक परेशानियां भी आती ही रहती है। ये बात तो आप सभी जानते ही होंगे की किसी भी महिला के लिए गर्भावस्‍था एक खास लम्‍हा होता है और गर्भावस्‍था का हर कदम बहुत खास होता है। लेकिन कहते है ना कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता हैं।

अगर डिलीवरी के बाद आपके भी पेट पर पड़ गए हैं ऐसे निशान, तो अपनाए ये 3 तरीकेजब लड़की के गर्भ में बच्चा पलता है तो लड़की के पेट की साइज़ धीरे धीरे बढ़ने लगती है और लड़की के पेट के नीचले हिस्से पर खिचाव होता रहता है साथ ही त्वचा भी पूरी खीच जाती है। इसके अलावा लड़की के जांघो पर, कूल्हे पर और सीने के हिस्से पर भी दबाव पड़ता रहता है। वहीं ये भी बात बताते चले की जैसे ही बच्चे का जन्म होता है उसके बाद जैसे ही लड़की के इन अंगो पर से खिंचाव कम होता है वैसी ही त्वचा पहले जैसी होने लगती है। डिलीवरी के बाद त्वचा पहले जैसी तो हो जाती है के लड़की के पेट के नीचले हिस्से में और दोनों जांघो और कूल्हे पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते है।

गर्भधारण के दौरान वजन बढ़ने से त्वचा में आने वाले खिंचाव से स्ट्रेच मार्क्स होते हैं, लेकिन वहीं ये बात डिलीवरी के बाद भी ये स्ट्रेच मार्क्स रह जाते हैं। अगर आप भी पोस्‍ट प्रेग्नेंसी स्‍ट्रेच मार्क्‍स से परेशान हैं गर्भावस्था के समय पेट पर पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स ऐसा ही कुछ है। आज हम आपको कुछ ऐसी तरीके के बारे में बताने जा रहे है, जिसकी मदद से आप इन निशानों से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है।

तेल मालिश

सबसे पहले तो आपको बता दें की अगर आपके शरीर पर भी स्ट्रेच मार्क्स हो चुका है तो आप खुद इस निशान को मिटाना चाहती है तो जैतून का तेल लीजिये और दाग, और खिचाव के निशान वाली जगह पर इस तेल से मालिश करें जी हां ऐसा अगर आप रोजाना करते हैं तो डिलीवरी के 1 महीने के अन्दर ही आपके सभी तरह के दाग चले जाएंगे। जैतून के तेल से निशान तो जाते ही है साथ ही इससे हड्डियां भी मजबूत होती है तो आप इससे हड्डियों पर भी लगा सकते है।

नींबू का प्रयोग

अगर आप चाहे तो इस तरह के निशान को हटाने के लिए ताजा नींबू के दो टुकड़े कर लीजिये और उसे निशानों पर गोल गोल घुमाकर रगड़े और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे। ऐसा अगर आप रोजाना करते हैं तो करते हैं तो 3 महीने में निशान चले जाते है और त्वचा भी साफ़ हो जाती है।

आलू का रस

वहीं ये भी बता दें की इस तरह के निशान को हटाने के लिए आलू को मिक्सर में पीस लें और उसका रस निकाल लीजिये और फिर उसके बाद खिचाव वाले निशानों पर लगाये। आलू का रस लगाने के बाद 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिये। उसके बाद गर्म पानी से धो लीजिये, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में ये निशान अपने आप ही खत्म हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button