टॉप न्यूज़फीचर्ड

अनोखी सैलरी वाली जॉब्स, करना चाहेंगे आप

job-4जेंसी/जॉब सटिस्फेक्शन को लेकर आपकी क्या राय है. वैसो तो कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता. हर किसी के मन में कूल वर्कप्लेस हैंडसम सैलरी की चाह होती है. आंकड़े कहते हैं कि 4 में से एक आदमी अपनी जॉब चेंज करना चाहता है.उसे महसूस होता है कि शायद वो सबसे खराब कंपनी और माहौल में काम कर रहा है. वैसे इसे ह्यूमन टेंडेंसी भी कहते हैं. पर क्या आप जानते हैं आज कल के समय में ऐसे हजारों जॉब्स हैं जो आपको मनचाहा पैकेज दिला सकते हैं. इसके लिए बकायदा कंपनियों की कुछ शर्त होती है. अगर आपने वो मान लिया तो जॉब आपकी. तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही वियर्ड और हैंडसम सैलरी वाली जॉब्स के बारे में…

बगलें सूंघना :सोचने वाली बात है कि भला ये भी कोई कर सकता है. शायद ही किसी को इस तरह के नौकरी की दरकार हो, पर क्या करें साहब काम है तो करना ही पड़ेगा. आपको बता दें इस तरह के जॉब्स डियोडरेंट और कॉस्मेटिक बनाने वाली कंपनियां ऑफर करती हैं. बगलों की गंध और पसीने को सूंघ कर बताने वाले एक्सपर्ट फ्लेवर सलेक्ट करने का काम करते हैं.इन एक्सपर्ट की सालाना आमदनी 50,000 अमेरिकी डॉलर तक होती है.

मातम पर रोने की जॉब: आज कल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना टाइम भी नहीं कि वो किसी के मरने पर दुख जता सके. खैर इसकी भी व्यवस्था है. राजस्थान के कुछ हिस्सों में ऐसी महिलाएं हैं जो किसी के मरने पर पैसे लेकर मातम मनाती हैं रोती हैं. इसके बदले में उन्हें अच्छी खासी रकम मिलती है.

होटल्स में कबूतर भगाने का काम:आपने खेत में जानवरों और पंक्षियों को भगाने के लिए बिजूगा( एक तरह का पुतला) तो देखा होगा. पर इस काम के लिए किसी इंसान को ही खड़ा कर दिया जाय तो. चौंकिए मत ये सच है. जयपुर के कई होटल्स में लोग कबूतर भगाने का काम करते हैं. दरअसल, कबूतर होटल्स के दीवारों, पेंटिंग्स को नुकसान पहुंचाते हैं जगह जगह गंदगी करते हैं. ऐसे में होटल की तरफ से कुछ लोग तैनात किए जाते हैं जो हाथ में लाल झंडा लिए कबूतरों को रोकता है. इसके लिए होटल उन्हें अच्छी पगार देता है.

टॉयलेट की सफाई:वियर्ड जॉब्स में बेस्ट मानी जाती है टॉयलेट की सफाई.आज भी देश के कई हिस्सों में दलित लोग टॉयलेट की सफाई करने और उसे उठाकर बाहर फेंकने का काम करते हैं. हालांकि, इस काम पर रोक लगाई जा चुकी है. लेकिन लोग पैसे के लिए अभी भी ये काम करते हैं.

नालों की सफाई: नालों की सफाई करने वाले लोग अपनी जान जोखिम में डालकर ये काम करते हैं. नालों के अंदर से निकलने वाली गैस इतनी खतरनाक होती है कि दम घुट सकता है. सफाई करने वाले लोग इंफेक्शन के शिकार हो जाते हैं. पर पैसा है ही ऐसी चीज जो सब कुछ करवाता है. वैसे तो हर कोई इस काम के लिए अपनी जान जोखिम में नहीं डालता. लेकिन कुछ दिलेर हैं जो इस काम के बदले अच्छा पैसा कमाते हैं.

अनोखे व्यंजन: अब बारी आती है डिशेज को टेस्ट करने के जॉब्स की. रुकिए आप सोच रहे होंगे इसमें क्या गंदा काम है ये तो हर कोई कर सकता है. तो आपको बता दें आप गलत सोच रहे हैं. ये डिशेज खाने की चीजों के साथ साथ कीड़े मकोड़ों से बने होते हैं. आपने टीवी पर लोगों को इस तरह का काम करते देखा होगा. वो ये शौक से नहीं करते बल्कि इस तरह के शोज बनाने वाली कंपनियां खास तौर पर इस तरह के लोगों को टेस्ट के लिए नौकरी देती हैं. इसके लिए इन्हें 600 से 800 डॉलर प्रतिदिन मिलते हैं.

शव को तैयार करना:किसी डेड बॉडी को देखना उसके पास जाने का हौसला सब में नहीं होता. पर आप जानते हैं कि अमेरिका और यूरोप में शवों को तैयार करने का काम किया जाता है. ये लोग अंतिम संस्कार के लिए शव के ताबूत को तैयार करते हैं. ये लोग सालाना करीब 40,000 डॉलर तक कमाते हैं.

 

Related Articles

Back to top button