अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़

अफगानिस्तान के हालातों पर भारत की अध्यक्षता में हुई UNSC की बैठक, गुतारेस ने की ये अपील

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय समुदाय का आवाहन किया कि वह यह सुनिश्चित करेंगे अफगानिस्तान आतंकी संगठनों के लिए एक बार फिर से पनाहगाह ना बन जाए। उन्होंने यह भी कहा कि युद्ध ग्रस्त देशों के लोगों को अकेले नहीं छोड़ा जा सकता। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सोमवार को भारत के अध्यक्षता में अफगानिस्तान के हालात पर आपात बैठक हुई। जो इस मुद्दे पर एक हफ्ते में हुई सुरक्षा परिषद की दूसरी बैठक है। अगस्त महीने के लिए सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता भारत के पास है।

गुतारेस ने सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा विश्व दुखी दिल से अफगानिस्तान में हो रही घटनाओं को देख रहा है और इसे लेकर अनिश्चितता है कि आगे क्या होगा। हम सब ने अफरा-तफरी और अनिश्चितता की तस्वीरें देखी है। उन्होंने आवाहन किया है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय सुनिश्चित करें कि अफगानिस्तान आतंकी संगठनों के लिए एक बार फिर पनाहगाह ना बन पाए। गुतारेस ने यह भी कहा अफगानिस्तान के लोगों को हम अकेले नहीं छोड़ सकते। मैं सुरक्षा परिषद अंतरराष्ट्रीय समुदाय में एकजुट होने, मिलकर काम करने और अफगानिस्तान में वैश्विक आतंकवाद को कुचलने के लिए सभी संसाधनों का इस्तेमाल करने और मानव अधिकारों की रक्षा करने की अपील करता हूं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने हिंसा को तत्काल खत्म करने और अफगान लोगों के अधिकारों का सम्मान करने का आवाहन किया। उन्होंने तालिबान और सभी पक्षों से अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार कानून और सभी लोगों की स्वतंत्रता का सम्मान करने को कहा और उसने कहा कि अफगानिस्तान से बहुत ही हृदय विदारक खबरें आ रही है।

Related Articles

Back to top button