उत्तर प्रदेशराज्य

‘अफगानिस्तान को बढ़ाने के लिए भारत भाई की तरह खड़ा’

Hamid-Karzai-_1522214cदस्तक टाइम्स एजेंसी/कानपुर। अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई अपने दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचे, उसके बाद वह कड़ी सुरक्षा के बीच आईआईटी पहुंचे। करजई टेक फेस्ट-2016 में गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर आए। उनकी यात्रा को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट हो गई हैं, यूपी में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई आईआईटी में आयोजित एशिया के सबसे बड़े टेक फेस्ट ‘टेककृति-2016’ को देखकर प्रभावित हुए। आईआईटी में इसके 22वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। यह फेस्ट 3 से 6 मार्च तक चलेगा। इसमें पूरी दुनिया से टेक्नोक्रेट्स शिरकत करेंगे। इसमें हामिद करजई के अलावा क्रीड एंड फार क्राई 4 के डेवलपर ऐलेक्स हचिंसन, पीएचडी कामिक्स के क्रिएटर जार्ज चैम, क्विकहील के को फाउंडर संजय काटकर, सीएसआईआर के डायरेक्टर जनरल समीर ब्रहमचारी सहित कई जानी-मानी हस्तियां शिरकत करने पहुंच रही हैं। यूपी सरकार ने करजई को स्टेट गेस्ट का दर्जा दिया है।

हामिद करजई  ने कहा भारत ने दिया अफगानिस्तान का साथ

फेस्ट में शामिल होने आये अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहा कि भारत के दोस्ती ने अफगानिस्तान का चेहरा बदल दिया है। विपरीत परिस्थितियों में भारत ने अफगानिस्तान का साथ दिया है। अफगानिस्तान के 60 हजार छात्र-छात्राएं पिछले 14 वर्षों में भारत में शिक्षा ले चुके हैं। वह खुद भी आल इण्डिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंसेज में पढ़ने के साथ-साथ हिमांचल प्रदेश से डाक्टरेट की डिग्री ले चुके हैं। अफगानिस्तान को बढ़ाने के लिए भारत भाई की तरह खड़ा है। करजई ने आतंकवाद को एक बड़ी समस्या बताया। उन्होंने कहा कि भारत समेत दुनिया के ज्यादातर मुल्क आतंकवाद से ग्रस्त हैं। इन दिनों अफगानिस्तान भी आतंकवादी घटनाओं से प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि बीते दिनों भारतीय उच्चायोग में हुए आतंकी हमले का वहां की सरकार ने आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया था।

सीमेंट की तरह पक्की है दोस्ती

कार्यक्रम में पहुँचने पर कहा कि भारत और अफगानिस्तान की दोस्ती सीमेंट की तरह पक्की है। रसिया से युद्ध के समय भारत ने बहुत मदद की। स्कूल और इंस्टिट्यूट व टूरिस्ट के लिए भी मदद की। शिक्षा से ही भारत ने खुद को भी मजबूत किया है। इसीलिए भारतियों का हर देश में डंका बज रहा है। मोदी ने अफगानिस्तानी की संसद का सुभारम्भ करके वहां के लोगों के दिलों में भारत का कद और बढ़ा दिया है।
इसके पहले टेककृति 2016 का सुभारम्भ हामिद करजई और निदेशक प्रो. इन्द्रनील मन्ना ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में तकनीक की धूम रही। एक दिन पहले देर रात तक दो हजार से अधिक इंजीनियर विभिन्न देशों से पहुँच चुके थे। सभी ने अपनी तकनीक को भी प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के चेयरमैन डा. सुधीर काम्बले ने बताया 6 मार्च तक चलने वाले कार्यक्रम के समापन पर फरहान अख्तर आएंगे।

Related Articles

Back to top button