टॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

अब आधार क्यूआर कोड के जरिए खोल सकेंगे बैंक खाता

बैंक और अन्य फिनटेक कंपनियां aadhaar card QR code के जरिए ग्राहकों का खाता खोल सकेंगी। केंद्र सरकार, भारतीय रिजर्व बैंक और UIDAI में इस बात के लिए जल्द सहमति बनने के आसार हैं, जिससे ऑफलाइन Adhaar Card के प्रयोग को जल्द मंजूरी मिल सकती है।

अब आधार क्यूआर कोड के जरिए खोल सकेंगे बैंक खाता

इनके लिए राह होगी आसान
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से आधार का प्रयोग करना बैंकों, फिनटेक कंपनियों, बीमा और मोबाइल वॉलेट के लिए अनिवार्य नहीं रह गया था। इससे कंपनियां पहले की तरह ई-केवाईसी के लिए आधार का प्रयोग नहीं कर पा रही थीं। अब अगर बातचीत सफल रही तो फिर ऑफलाइन आधार का प्रयोग करना मुमकिन हो जाएगा।

ऐसे होगा प्रयोग
आधार कार्ड पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करके सारी डिटेल्स निकल सकती है। इस डिटेल्स को यूआईडीएआई द्वारा डिजिटल साइन किया जाएगा, जिसके बाद यह भी राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी की तरह भरोसेमंद हो जाएगा। साथ ही पासपोर्ट ऑफिस और बैंक को इसमें काफी सुविधा हो जाएगी।

क्यूआर कोड से मिलेगी केवल यह जानकारी

किसी भी बैंक या फिर फिनटेक कंपनी को व्यक्ति का QR Code स्कैन करने के बाद केवल नाम, फोटोग्राफ और पते की जानकारी ही मिल सकेगी। आधार में ली गई बाकी जानकारियां गोपनीय रहेंगी, जिनसे छेड़छाड़ नहीं हो सकेगी। इसके जरिए व्यक्ति का मोबाइल नंबर भी किसी को नहीं पता चलेगा।

आरबीआई जल्द जारी करेगा नया मास्टर सर्कुलर
RBI इस संबंध में जल्द ही नया मास्टर सर्कुलर जारी करेगा, जिसमें पुराने नियम की जगह नए संशोधित नियम को रखा जाएगा। यह नया नियम सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। यूआईडीएआई का सुझाव है कि मास्टर सर्कुलर में सुधार किया जाए, जिससे नए नियम सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के मुताबिक हों।

Related Articles

Back to top button