ज्ञान भंडार

अब दीपावली पर चायनीज लक्ष्मी गणेश की होगी नो इंट्री

vlcsnap-2016-05-19-17h03m28s122केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि चीनी सामान के भारत में आवक पर रोक लगाने के लिए बीआईएस को अधिकार संपन्न बनाया गया है।वे रांची में भारतीय विधिक माप विज्ञान संस्थान का निरीक्षण के आयोजित पत्रकार सम्मेलन में यह बात कही.केंद्रीय मंत्री झारखंड में एक दिन के दौरे पर हैं.

बीआईएस हुआ सशक्त

रामविलास पासवान ने संस्थान में प्रशिक्षण को और बेहतर बनाने के लिए भवनों के निर्माण पर जोर दिया.अपने मंत्रालय के दो साल के कार्यकाल का भी उन्होंने ब्यौरा दिया.उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को बेहतर सर्विस मिले, इसके लिए उनका विभाग प्रयास कर रहा है.चीनी सामान के भारत में आवक खत्म करने के लिए बीआईएस को सशक्त किया गया है. उन्होंने सवाल किया कि दीपावली पर्व यहां होता है, फिर दीया से लेकर देवी देवता की मूर्ति तक में चायनीज आयटम की बिक्री क्यों हो.

आधार कार्ड मामले में बिहार फिसड्डी

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि राशन कार्ड बनाने का काम करीब करीब पूरा हो गया है. अब तक 23 करोड़ 82 लाख 32 हजार 117 कार्ड बनाए जा चुके हैं. इसी तरह करीब 83 प्रतिशत आधार कार्ड बन चुके हैं. उन्होंने आधार कार्ड मामले में बिहार सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इस मामले में सबसे फिसड्डी बिहार ही है. यहां महज 0.6 प्रतिशत आधार कार्ड बने हैं.

खाद्य सुरक्षा कानून के लागू होने में कई तरह की चीजों का केंद्रीय मंत्री ने निर्देश दिया.मंत्री के कार्यक्रम को लेकर झारखंड सरकार के मंत्री सरयू राय भी थे. मापतौल नियंत्रक के अलावे एफसीआई के जीएम भी मौजूद रहे.

Related Articles

Back to top button