फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

अब CoWin पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर लगवा सकेंगे वैक्सीन


नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की लहर कम होती जा रही है। लेकिन खतरा अबतक टला नहीं है। इस जानलेवा महामारी को रोकने के लिए वैक्सीन कारगार हथियार है। बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू हो गया। इस साल के अंत तक करीब 8 टीका भारत में उपलब्ध होंगे। इस बीच केंद्र सरकार ने वैक्सीन लगवाने के नियम में बड़ा बदलाव कर दिया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन (CoWin) पर रजिस्ट्रेशन कराने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। अब कोई भी व्यक्ति नजदीकी टीकाकरण केंद्र जाकर सेंटर पर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। वह वैक्सीन लगवा सकता है। सरकार के अनुसार हेल्थ वर्कर्स और आशा कार्यकर्ता ग्रामीण और शहरी इलाकों में जाएंगे। साथ ही ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन के लिए जागरूक करेंगे।

बता दें देश में कई लोग वैक्सीन लगवाने के लिए जरूरी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहे हैं। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण अभियान काफी सुस्त है। इसे देखते हुए केंद्र ने बड़ा निर्णय लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 13 जून तक कोविन के जरिए 28.36 करोड़ रजिस्ट्रेशन में से 16.54 करोड़ लोगों ने ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन कराया है।

कोविन पोर्टल का हेल्पलाइन नंबर 1075 है। इस नंबर पर कॉल कर वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करा सकते हैं। वहीं पेटीएम पर जाकर भी नजदीकी सेंटर्स में वैक्सीन का स्टेटस और बुकिंग की जा सकती है।

Related Articles

Back to top button