स्पोर्ट्स

आखिर क्यों अब क्रिकेट के मैदान पर कभी नहीं दिखेगा डिविलियर्स का बल्ला ?

दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। डिविलियर्स ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो डाली है जिसमें उन्होंने इस बात की घोषणा की है कि उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है।

वीडियो में एबी डिविलियर्स ने कहा, “114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी-20 मैच के बाद, ये वक्त दूसरे खिलाड़ियों को मौका देना का है। ये मेरा फैसला है और ईमानदारी से कहूं तो मै थक चुका हूं। ये मेरे लिए बहुत कठिन फैसला है। मैंने इसके बारे में बहुत सोचा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद, मुझे महसूस हुआ कि संन्यास लेने का ये सही समय है। देश के बाहर खेलने की मेरी कोई योजना नहीं हैं। मैं घरेलू क्रिकेट में टाइटन्स के लिए हमेशा उपलब्ध रहूंगा। साथ ही सबसे बड़े सपोर्टर के तौर पर फाफ डुप्लेसिस और प्रोटियाज को सपोर्ट करता रहूंगा।”

हैरानी की बात तो ये है कि डिविलियर्स ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। 34 वर्षीय डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच अप्रैल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था जो कि एक टेस्ट मैच था।

अब तक डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट खेलते हुए 50.66 की औसत से 8765 रन बनाये। वहीं 228 वनडे में उनके बल्ले से 53.50 की औसत से 9577 रन निकले। 78 टी-20 मुकाबलों में शिरकत करते हुए डिविलियर्स ने 26.12 की औसत से 1672 रन बनाये।

डिविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 50, 100 और 150 रन जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। हाल ही में वो आईपीएल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की तरफ से खेलते हुए दिखे थे। हालांकि उन्होंने संन्यास अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया है। इसका मतलब ये कि वो आईपीएल आगे खेलते हुए दिख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button