ज्ञान भंडार

आज रात निकलेगा सुपर मून, दिखेगा अद्भुत नजारा

ज्योतिष : पिछले महीने सुपर पिंक मून के बाद आज सुपर फ्लावर मून की बारी है। आज की रात आसमान में चांद रोज के मुकाबले कहीं ज्यदा बड़ा और चमकदार नजर आएगा। आज बुद्ध पूर्णिमा है और इस खास दिन चांद की चमक और आकार 14 प्रतिशत ज्यादा होगा। आज के सुपर फ्लावर मून को देखना थोड़ा मुश्किल काम होगा।

आज नजर आने वाला फ्लावर मून को आसमान में भारतीय समयानुसार शाम 4.15 मिनट पर देखा जा सकेगा। यह एक ऐसा समय है जब आसमान में चांद नजर आना संभव नहीं होगा। भारत में इन दिनों गर्मियों का समय है और ऐसे में शाम 5 बजे तक तेज धूप होती है। हालांकि, 6 बजे के बाद आसमान में चांद नजर जरूर आने लगता है लेकिन उसकी खूबसूरती वो नहीं होती जो रात में नजर आती है। इसके अलावा आपके इलाके में मौसम भी साफ होने जरूरी है।

इन दिनों देश के कई हिस्सों मे बारिश हो रही है। हालांकि, इसमें एक सरप्राइज है और वो ये है कि आप यह नजारा 8 मई को सुबह भी देख सकते हैं। इसका मतलब है कि सोते वक्त तो नहीं लेकिन जल्दी उठकर सुबह आसमान में यह अद्भुत नजारा देखा जा सकता है।

सुपर मून के वक्त चंद्रमा धरती के ज्यादा करीब होता है और इस वजह से आम दिनों से ज्यादा बड़ा और चमकदार नजर आता है। ‘सुपर मून’ के कारण चंद्रमा हर दिन के मुकाबले 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी ज्यादा चमकदार दिखाई देता है। चंद्रमा जब धरती के सबसे नजदीक आ जाता है तो उस स्थिति को ‘पेरीजी’ और कक्षा में जब सबसे दूर होता है तो उस स्थिति को ‘अपोजी’ कहते है।

Related Articles

Back to top button