जीवनशैली

आपकी ये छोट-छोटी आदतें इम्यून सिस्टम को कर देती है खराब

अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा तो आपसे बिमारियां भी दूर रहती है। ये हमें कई तरह की बिमारियां और इंफेक्शन से बचाने का काम करते हैं। लेकिन बदलते मौसम में कई तरह के इंफेक्शन के कारण हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। जिसकी वजह से बिमारियां हमारे शरीर में अपना घर बना लेते हैं। ऐसे में आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि आपकी रोजमर्रा के कामों में ऐसी कैन सी आदतें मौजूद हैं जिससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

आपकी ये छोट-छोटी आदतें इम्यून सिस्टम को कर देती है खराब अच्छी डाइट और एक्सरसाइज के साथ-साथी शरीर के लिए सही तरीके से नींद लेना भी बहुत जरूरी होता है। अगर आप सही से खाना खा रहे हैं और नियमित एक्सरसाइज कर रहे हैं, लेकिन पूरी नींद नहीं ले रहे हैं तो इसका असर आपके Immune System पर पड़ता है। इसलिए पूरी नींद लेना जरूरी होता है।

इसके अलावा ज्यादा स्ट्रेस या टेंशन का भी असर हमारे immune System पर पड़ता है। ज्यादा स्ट्रेस और टेंशन लेने से जुकाम, डायबिटीज, दिल की बिमारी होने का खतरा बढ़ता है। इसलिए कहा जाता है कि ज्यादा स्ट्रेस लेना सेहत और दिमाग दोनों के लिए हर तरीके से हानिकारक होता है।

हमारे Immune System पर सबसे ज्यादा असर हमारे खाने-पीने के तरीके से पड़ता है। अगर आप सही तरीके से डाइट नहीं लेते हैं तो हमारे शरीर में कई पौष्टिक चीजों की कमी रह जाती है। जिससे Immune System कमजोर होता है। इसके अलावा खाने से पहले हाथ ना धोने से भी हमारे शरीर में कई तरह के बैक्टेरिया और इंफेक्शन होते हैं। इससे भी हमारा Immune System कमजोर होता है। इसलिए कहा जाता है कि खाने से पहले हमेशा हाथ धोन चाहिए।

Related Articles

Back to top button