स्पोर्ट्स

इन पांच खिलाडियों ने बनाया था धोनी को महान, आज नंबर एक को तो खुद धोनी ही भूल गए

जैसा की आप सभी अवगत ही होगें कि खेल की दुनिया में कई ऐसे दिग्‍गज खिलाड़ी हुये है जिन्‍होनें अपने बेहतरीन खेल प्रदर्शन के दम पर ऐसे ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम बना लिये है। जो किसी अन्‍य खिलाड़ी के लिये बना पाना काफी मुश्किल काम है। वहीं अगर बात की जाये भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेन्‍द्र सिंह धोनी की तो इनके नाम कई महत्‍वपूर्ण रिकॉर्ड दर्ज है।
इन पांच खिलाडियों ने बनाया था धोनी को महान, आज नंबर एक को तो खुद धोनी ही भूल गए
आपको बता दें कि महेन्‍द्र सिंह धोनी एक ऐसे खिलाड़ी है जिन्‍होने अपने बेहतरीन खेल प्रदर्शन के दम पर लोगों के दिलो में एक अलग ही पहचान बना ली है। यहां तक की क्रिकेट फैंस धोनी की तुलना क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर से करने लगे है, पर आज हम पांच ऐसे खिलाडि़यों के संबंध में बात करने वाले है, जिन्‍होंने महेंद्र सिंह धोनी को हीरो बनाने में अहम भूमिका निभाई थी, पर आज यह खिलाड़ी भारतीय टीम में स्थान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे है, वो पांच खिलाड़ी कुछ इस प्रकार से है…..

पहला : युवराज सिंह इंडियन क्रिकेट टीम में सिक्सर किंग के नाम से पहचाने जाते हैं। युवराज सिंह ने वर्ष 2007 के विश्‍वकप में कई अहम पारियां खेली थी। इसी विश्‍वकप में उन्होंने 6 गेंदों पर छह छक्का लगाने का कारनामा भी कर दिखाया था। इसके बाद वर्ष 2011 विश्‍वकप में युवराज सिंह को मैन ऑफ द सीरीज का खिताब मिला था, इसलिए हम कह सकते हैं, कि महेंद्र सिंह धोनी को हीरो बनाने के पीछे युवराज सिंह का बहुत बड़ा योगदान है।

दूसरा : भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह, ने वर्ष 2011 के विश्व कप में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम को चैंपियन बनाने में प्रमुख भूमिका निभाई थी।

तीसरा : इंडियन क्रिकेट टीम की ओर से 2007 का T20 विश्वकप और 2011 का वनडे विश्वकप खेलने वाले स्पिन गेंदबाज पियूष चावला ने इन दोनों विश्‍वकप के अवसर पर विकेट चटका कर कई बार भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है।

चौथा : गौतम गंभीर इंडियन क्रिकेट टीम में लंबे समय तक खिलाड़ी रहे। गौतम गंभीर ने वर्ष 2011 के विश्व कप फाइनल में शानदार पारी खेलते हुए भारतीय टीम को जीत दिलाई थी, इसलिए आज से हम कह सकते हैं, कि महेंद्र सिंह धोनी को शानदार कप्तान बनाने के पीछे गौतम गंभीर का बहुत बड़ा हाथ है।

पांचवा : वर्ष 2007 के टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के विरुद्ध खेले गए फाइनल मुकाबले के आखिरी ओवर में जीत दिलाने वाले शानदार बुलेट जोगिंदर शर्मा थे। जोगिंदर शर्मा ने आखिरी औवर में मिस्बाह उल हक का विकेट लेकर इंडियन टीम का चैंपियन बनाया।उस समय महेंद्र सिंह धोनी टीम के कप्तान थे।

Related Articles

Back to top button