उत्तर प्रदेशराज्यलखनऊ

उप्र : संस्कृत विद्यालयों में होगी शिक्षकों की भर्ती

naukri-650_144066938441_650x425_101615094055दस्तक टाइम्स/एजेंसी :  उत्तर प्रदेश में राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के बाद अब सहायता प्राप्त संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों में भी शिक्षकों की भर्ती शुरू करने की तैयारी है.

इसके लिए इन स्कूलों का निरीक्षण कर संयुक्त शिक्षा निदेशक के निर्देश पर उप निरीक्षक अशोक कुमार गुप्त ने अपनी रिपोर्ट भेज दी है. अब खाली पदों पर इलाहाबाद स्थित निदेशालय से मंजूरी मिलने के बाद भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी.

गौरतलब है कि लखनऊ मंडल में लगभग 140 संस्कृत विद्यालय हैं. इनमें पांच राजधानी स्थित विद्यालय भी शामिल हैं. अब सभी 140 पदों पर भर्ती किए जाने की तैयारी है, इसलिए संयुक्त शिक्षा निदेशक ने मंडलीय समिति निर्धारित कर विद्यालयों की जांच के निर्देश दिए थे.

जांच में छात्र संख्या न्यूनतम 50, गत वर्ष के परीक्षाफल का विवरण, कक्षों की संख्या, माप, भवन की स्थिति, कार्यरत अध्यापकों का विवरण, पदवार विषयवार तथा सृजित पदों व अनुमोदित पदों का प्रमाणपत्र आदि का ब्योरा शामिल किया गया. विभागीय जानकारों के अनुसार, संस्कृत विद्यालयों में सहायक अध्यापक, संस्कृत साहित्य, संस्कृत व्याकरण तथा आधुनिक विषय (गणित, विज्ञान, भूगोल, इतिहास व अंग्रेजी आदि) के पदों पर भर्ती की जाएगी.

 

Related Articles

Back to top button