स्पोर्ट्स

उम्र छिपाने वाले क्रिकेटरों पर BCCI ने लिया सख्त फैसला, उन खिलाड़ियों के साथ होगा यह…

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड आए दिन क्रिकेट के नियमों में कुछ ना कुछ बदलाव करता ही रहता है,ताकि भारत में क्रिकेट के स्तर को और भी अच्छा बनाया जा सके. अब एक बार फिर भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने ऐसा सख्त फैसला लिया है जिसकी वजह से किसी भी क्रिकेटर का बना बनाया करियर मिनटों में खत्म हो सकता है. दरअसल भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने धोखाधड़ी करने के मामले में पकड़े जाने वाले किसी भी खिलाड़ी को सभी तरह के मान्यता प्राप्त टूर्नामेंटों से 2 साल के लिए प्रतिबंधित करने का सख्त फैसला लिया है. बता दें कि भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने ये घोषणा मंगलवार को की है. इससे पहले धोखाधड़ी के मामले में फंसने वाले क्रिकेटर पर 1 साल का प्रतिबंध लगाया जाता था.

BCCI ने इस बारे में बयान जारी करते हुए कहा है कि खेल में उम्र को लेकर की गयी धोखाधड़ी में BCCI की जीरो टॉलरेंस की नीति है. ये नीति BCCI के टूर्नामेंट में पंजीकरण करवाने के समय जमा करवाए गए जन्म तिथि के प्रमाण पत्र से छेड़छाड़ के दोषी पाए गए खिलाड़ियों के खिलाफ अपनाई जायेगी. BCCI के बयान के मुताबिक जैसा सत्र की शुरुआत में ही राज्य संघो को बताया गया था. वहीँ बात BCCI दोहरा रही है कि 2018-19 सत्र से जो भी खिलाड़ी अपनी जन्म तिथि प्रमाण पत्र में छेड़छाड़ का दोषी पाया जाता है उसको अयोग्य घोषित किया जायेगा और वो BCCI के किसी भी टूर्नामेंट में 2 साल तक नहीं खेल पायेगा.

बता दें कि BCCI ने सितम्बर के महीने में मेघालय की तरफ से खेलने जा रहे दिल्ली के एक खिलाड़ी जिनका नाम जसकीरत सिंह सचदेवा है को अंडर-19 टूर्नामेंट में खेलने के लिए बनवाएं गए फर्जी जन्म तिथि प्रमाण पत्र की वजह से बैन कर दिया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि जूनियर स्तर पर खेले जाने वाले क्रिकेट में खिलाड़ियों में फर्जी उम्र की बहुत समस्या है.

Related Articles

Back to top button