स्पोर्ट्स

ऑस्ट्रेलिया को लगा तीसरा झटका, हनुमा ने हैरिस को वापस भेजा

India vs Australia 2nd Test, Day 1 Live Score ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 135/3 रन बनाए हैं. शॉन मार्श (1) और पीटर हैंडस्कॉम्ब (1) क्रीज पर हैं.

ऑस्ट्रेलिया को लगा तीसरा झटका, हनुमा ने हैरिस को वापस भेजा LIVE SCORE

मार्कस हैरिस (70, 141 गेंदों में) को हनुमा विहारी ने अपनी फिरकी में फंसाया और अजिंक्य रहाणे ने कैच पकड़ा. 134 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने अपना तीसरा विकेट गंवाया. उमेश यादव ने उस्मान ख्वाजा (5) को पवेलियन लौटाया, विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने कैच लपका. 130 रनों पर ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिरा.

इससे पहले सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच (50 रन, 105 गेंदों में, 6 चौके) को जसप्रीत बुमराह ने एलबीडब्ल्यू करा टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई. ऑस्ट्रेलिया को 112 के स्कोर पर पहला झटका लगा.

हैरिस और फिंच की जोड़ी ने टीम को शानदार शुरुआत दी. हैरिस ने अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक (90 गेंदों में) जमाया. इससे पहले एडिलेड टेस्ट में उन्होंने 26-26 रनों की पारी खेली थी. पर्थ में पैदा हुए हैरिस ने नए ऑप्टस स्टेडियम में पहली फिफ्टी लगाने की उपलब्धि हासिल की.

महज दूसरा टेस्ट खेल रहे 26 साल के हैरिस ने 10 चौके लगाए. पारी के सातवें ओवर में हैरिस ने ईशांत शर्मा को दो लगातार चौके मारे. भारतीय तेज गेंदबाज नई गेंद से परिस्थितियों का फायदा उठाने में नाकाम रहे. हालांकि खेल के दूसरे घंटे में भारत ने कसी हुई गेंदबाजी की और 19 रन ही बने.

ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान टिम पेन ने शुक्रवार को भारत के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. भारत ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल कर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई हुई है.

इस मैच के लिए भारतीय टीम में दो बदलाव हुए हैं. चोटिल रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा के स्थान पर अंतिम एकादश में उमेश यादव और हनुमा विहारी को शामिल किया गया है. भारतीय टीम चार तेज गेंदबाजों (ईशांत, बुमराह, शमी, उमेश) के साथ उतरी है.

भारतीय टीम पर्थ के नए ऑप्टस स्टेडियम की तेज और उछाल वाली पिच पर चार मैचों की सीरीज में अपना विजय अभियान बरकरार रखने के इरादे से उतरी है. ऑप्टस स्टेडियम टेस्ट क्रिकेट का 117वां मैदान है. यह ऑस्ट्रेलिया का 10वां टेस्ट क्रिकेट स्टेडियम है, साथ ही पर्थ में वाका के बाद यह दूसरा स्टेडियम है.

भारतीय टीम बिना किसी विशेषज्ञ स्पिनर के उतरी है. कप्तान कोहली हनुमा विहारी के ऑफ स्पिन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

भारत 2012 में भी पर्थ में केवल तेज गेंदबाजों के साथ उतरा था. तब महेंद्र सिंह धोनी ने जहीर खान, उमेश यादव, ईशांत शर्मा और आर. विनय कुमार को वाका मैदान पर आजमाया था. वीरेंद्र सहवाग ने अपनी ऑफ स्पिन से 7.2 ओवर किये थे और कोहली भी इसका अनुसरण कर सकते हैं.

वाका के पुराने मैदान की पिच को हमेशा तेज गेंदबाजों के अनुकूल माना जाता था और यहां नए मैदान पर भी उसी परंपरा को बरकरार रखने का प्रयास किया गया है.

IND vs AUS: पर्थ की पिच पर घास देख बेहद खुश हुए कप्तान कोहली

टीमें इस प्रकार हैं –

भारत : केएल राहुल, मुरली विजय, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंडस्कॉम्ब, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड.

Related Articles

Back to top button