अन्तर्राष्ट्रीय

कतर ने की 80 देशों के लोगों के लिए फ्री वीजा एंट्री की घोषणा, भारत भी शामिल

कतर पर कई देशों के बैन के बाद मामला उलझता ही जा रहा है। इधर कतर ने विदेशी मुद्रा की आय बढ़ाने के लिए 80 देशों के नागरिकों के लिए कतर में वीजा फ्री एंट्री की घोषणा कर दी है। इन देशों में भारत भी शामिल है।
बैन के बावजूद कतर में जश्न का माहौल

बड़ीखबर : पूर्व केंद्रीय मंत्री के निधन से पूरा B.J.P दल हुआ शोकमय…

कतर ने की 80 देशों के लोगों के लिए फ्री वीजा एंट्री की घोषणा, भारत भी शामिलकतर ने जिन देशों के लोगों के लिए वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है, उनमें अमेरिका, कनाडा, भारत, दक्षिण अफ्रीका, सेशेल्स, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल है। कतर टूरिज्म डिपार्टमेंट के अधिकारी हसन अल इब्राहीम ने कहा कि हमने 80 देशों के नागरिकों के लिए कतर में वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है। इस तरह से कतर इस पूरे क्षेत्र में सबसे ज्यादा खुला देश बन गया है। 

रिद्धिमान साहा का बड़ा खुलासा: पढ़ें क्या कहा धोनी के बारे में

कतर के इंटीरियम मिनिस्टर मोहम्मद रशद अल-मजरौई ने कहा कि इन 80 देशों के नागरिकों को कतर में एंट्री के लिए सिर्फ वैध पासपोर्ट ही दिखाने की जरूरत है। इन 80 देशों में से 33 देशों के निवासियों को 180 दिन कतर में बिना वीजा के भी रहने दिया जाएगा, बाकी के 47 देशों के लोगों के लिए ये समयसीमा 30 दिनों की है। इस बीच कतर एयरवेज के मुखिया अकबर अल-बकर ने कहा कि उनकी एयरलाइन 62 नई जगहों से उड़ाने भरना शुरू करेगी। 

गौरतलब है कि सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र ने 5 जून से कतर पर बैन लगा रखा है। इनके अन्य साथी देशों ने भी कतर से राजनायिक और हवाई मार्ग समेत कई बैन लगाए हैं। पिछले दिनों सऊदी अरब ने कहा था कि अगर कतर अरब देशों की मांग मान लेता है, तो उस पर लगे सारे बैन हटा लिए जाएंगे। अरब देशों की शर्त में कतर की समाचार एजेंसी अल जजीरा को बंद करना भी था। लेकिन कतर ने अरब देशों की शर्त मानने से मना कर दिया। अरब देशों का आरोप है कि कतर कट्टरपंथी संगठनों को बढ़ावा देने का काम करता है।

 

Related Articles

Back to top button