अन्तर्राष्ट्रीय

कश्‍मीर समस्‍या का हल सिर्फ पीएम मोदी के पास

468867-ghulam-nabi-azadश्रीनगर। 52 दिन हो गए कश्‍मीर में हिंसा रुकने का नाम नहीं ले रही। कर्फ्यू हटाते ही कुद जगहों से हिंसा की घटनाऐ सामने आई हैं। वहीं 4 सितंबर को वित्त मंत्री और गृह मंत्री के साथ 35 दलों के ऑल पार्टी डेलिगेशन के वहां जाने से पहले कांग्रेस ने कहा है कि कश्‍मीर समस्‍या का हल बीजेपी ही कर सकती है। इसके लिए विपक्ष उनका पूरा समर्थन करेगा।

कश्‍मीर समस्‍या का हल सिर्फ पीएम मोदी के पास

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता गुलाम नबी आजाद ने बुधवार को कहा कि सिर्फ भारतीय जनता पार्टी ही कश्मीर समस्या को हल कर सकता है। उसके दिए फॉर्मूले को विपक्ष का पूरा साथ मिलेगा।

निकल सकता है बेहतर समाधान

आजाद ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी या राजीव गांधी ने जब भी कश्मीर मामले को हल करना चाहा और समाधान पेश किया, बीजेपी ने हमेशा उनका विरोध किया। उनकी पहलों को कश्मीरी और अल्पसंख्यकों का तुष्टीकरण करार दिया। अब बीजेपी राज्य और केंद्र दोनों ही जगह सरकार चला रही है। वह कश्‍मीर समस्‍या का हल निकाल सकती है।

राज्य और केंद्र में बीजेपी की सरकार

श्रीनगर में कांग्रेस नेताओं की बैठक के बाद आजाद ने कहा कि 70 साल के इतिहास में कश्मीर में यह बेहद बुरा दौर है। कश्मीर, सरकार और राजनीतिक दलों को संविदान के दायरे में इसका स्थायी समाधान निकालने का वक्त आ गया है। अभी बीजेपी इस हालत में है कि वह स्थायी समाधान निकाले. कांग्रेस और सभी विपक्षी पार्टी इसेक लिए सरकार का साथ देगी।

संसद में कांग्रेस ने की चर्चा की शुरुआत

उन्होंने कहा कि संसद ने 20 दिन में चार बार कश्मीर के हालात पर चर्चा की. ऐसा पहली बार हुआ कि कांग्रेस ने चर्चा की शुरुआत की और सभी विपक्षी दलों ने इसका समर्थन किया। विपक्ष ने कश्मीर समस्या पर केंद्र और राज्य को सामने आने के लिए जोर लगाया। कांग्रेस ने शुरुआती दिनों में ऑल पार्टी डेलीगेशन भेजने की मांग की थी। केंद्र सरकार ने हमारी यह मांग मानने में 52 दिन लगा दिए। कर्फ्यू हटाने में इतना वक्त लग गया. वक्त नहीं लगाते तो कई जान बच सकती थी।

 

Related Articles

Back to top button