गैजेट्सटेक्नोलॉजी

कही आप भी तो नहीं यूज कर रहें इन थर्ड-पार्टी ऐप्स को, बैन हो जाएगा आपका वॉट्सऐप अकाउंट

WhatsApp: वॉट्सऐप आज के समय की जरूरत बन गया है. शायद ही कोई स्मार्टफोन यूजर होगा जो अब वाट्सएप यूज ना करता हो. सोशल मीडिया की दुनिया में यह सबसे पॉपुलर एप्स में से एक है. जरा सोचिए कि यह ऐप ब्लाक हो जाए तो? इस बारे में सोचकर ही हमें परेशानी हो जाती है.

पिछले कुछ समय में फेसबुक द्वारा चलाई जाने वाले वॉट्सऐप मैसेंजर एप (Whatsapp messenger app) में कई ने फीचर्स ऐड किए गए हैं. इन सभी फीचर्स को जोड़ने के बाद भी वॉट्सऐप मैसेंजर एप में कई ऐसे फीचर्स नहीं है जो दूसरे एप्स में पाए जाते हैं. इसमें auto-replies और scheduling chats जैसे ऑप्शन्स शामिल हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ सॉफ्यवेयर डेवलपर्स ने इन फीचर्स को जोड़कर वॉट्सऐप के अनऑफिशियल वर्जन तैयार कर लिया है. यह वर्जन लोगों को खूब पसंद भी आ रहे हैं और वे अपने वॉट्सऐप चैट्स यहां ट्रांसफर कर रहे हैं. लेकिन, हम आपको बता दें कि यह वॉट्सऐप का अनऑफिशियल वर्जन हैं.

वॉट्सऐप ने एक बयान में बताया कि ऐसे थर्ड-पार्टी ऐप्स यूजर की सुरक्षा के साथ समझौता करते हैं. यह दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर भेज यूजर की जानकारी को हैक कर सकते हैं. इसके साथ ही यह ऐप्स Google Play Store जैसे अपेक्षाकृत सुरक्षित प्लेटफॉर्म से डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. ये अन्य वेबसाइटों से साइड-लोडेड हैं और यूजर गैजेट के संक्रमित कर सकता है. इसके साथ ही वॉट्सऐप ने बताया कि इसमें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (End to End Encryption) की क्षमता है जो इसे सुरक्षित बनाता है और यूजर की गोपनीयता बनाए रखने में मदद करता है.

Related Articles

Back to top button