BREAKING NEWSNational News - राष्ट्रीयTOP NEWSफीचर्ड

कांग्रेस का हमला, ‘गलत तरीके से लागू हुई जीएसटी, अर्थव्यवस्था को पहुंची चोट’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 30 जून, 2017 को लगाए गए वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी को आज पूरे एक साल हो गए हैं। भाजपा इसे भारतीय अर्थव्यवस्था की दृष्टि से सकरात्मक बदलाव मान रही है। उनका मानना है कि जीएसटी का एक साल लोगों के जीवन में परिवर्तनीय सुधार लाया है। इससे व्यापार करने में आसानी, एसएमई के लिए अवसर बढ़े हैं और ग्राहकों को राहत मिली है।
वहीं, जीएसटी को लेकर कांग्रेस का रूख अभी भी हमलावर है। पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार ने कई गलत चीजों को बड़े पैमाने पर लागू किया है, जैसे नोटबंदी और उससे भी बड़ी चीज गलत तरीके से लागू की गई है तो वह है जीएसटी। जीएसटी के डिजाइन, संरचना, आधारभूत संरचना, दरों और जीएसटी के कार्यान्वयन इतने दोषपूर्ण थे कि जीएसटी व्यापारियों, ट्रेडर्स, निर्यातकों और आम नागरिकों के बीच एक ‘बुरा शब्द’ बन गया है।

उन्होंने कहा कि जीएसटी संविधान संशोधन विधेयक की शुरुआत से ही जीएसटी के संबंध में बीजेपी सरकार द्वारा उठाया गया हर कदम दोषपूर्ण था। जीएसटी बिल के संबंध में कई पहलुओं पर, खासकर दरों के संबंध में मुख्य आर्थिक सलाहकार की सलाह को नजरअंदाज किया गया। उन्होंने कहा कि यह भाजपा सरकार की उपलब्धि नहीं बल्कि नाकामी है।
पीएम मोदी ने आधी रात को घंटा बजाकर किया था जीएसटी का ऐलान
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साल पहले 30 जून की आधी रात को संसद के केंद्रीय कक्ष से घंटा बजाकर पूरे देश में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का ऐलान किया था। उन्होंने इसे गुड एंड सिंपल टैक्स बताया था। इसे स्वतंत्र भारत का सबसे बड़ा आर्थिक सुधार कार्यक्रम माना जा रहा था। इसे पूरे देश में एक देश एक कर के सिद्धांत पर लागू किया गया था।

जीएसटी के एक साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘मैं भारत के लोगों को जीएसटी के एक साल पूरे होने की बधाई देता हूं। यह सहकारी संघवाद और टीम इंडिया की भावना का जीवंत उदाहरण है। जीएसटी भारतीय अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव लाया है। जीएसटी प्रगति, सादगी और पारदर्शिता लाया है।’

वहीं, इस मौके पर वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे पीयूष गोयल ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) अर्थव्यवस्था के लिए दीर्घकालिक लाभ है। उन्होंने जीएसटी को लागू कराने में सहयोग देने के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों और नेताओं को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जीएसटी प्रगति, सादगी और पारदर्शिता लाया है।

Related Articles

Back to top button