टॉप न्यूज़फीचर्डराजनीति

कांग्रेस-समाजवादी पार्टी में हुआ गठंबधन! आजाद बोले- महागठबंधन भी होगा

उत्तर प्रदेश की जंग जीतने के लिए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने हाथ मिला लिया है. कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने कहा कि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन हो गया है और आने वाले दिनों में वो ‘महागठबंधन’ की सोच रहे हैं.

images

हालांकि, अब तक कांग्रेस और समाजवादी की तरफ से इस गठबंधन का औपचारिक एलान नहीं हुआ है. आज सुबह एबीपी न्यूज़ से अखिलेश यादव ने भी कहा था कि कांग्रेस सें गठबंधन की बातचीत चल रही है.

दूसरी तरफ गुलाम नबी आजाद के बयान के बाद भी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की ओर से सीएम पद की उम्मीदवार शीला दीक्षित ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली है. शीला ने कहा, “मैं विनम्रतापूर्वक अपनी उम्मीदवारी वापस लेती हूं. अब हम एक साथ दो सीएम उम्मीदवारों के साथ चुनाव में नहीं जा सकते.”

गठबंधन की रुपरेखा क्या होगी?

गठबंधन की रुपरेखा क्या होगी? इस सवाल पर गुलाम नबी आजाद का कहना है कि आने वाले दिनों इसपर फैसला होगा. फिलहाल ये कह सकते हैं कि अखिलेश यादव के नेतृत्व में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन तय पाया गया है.

आजाद का मानना है कि इस गठबंधन से दोनों पार्टियों का फायदा होगा. उन्होंने कहा कि आगे जो आलाकमान फैसला करेगा हम उसपर अमल करेंगे.

कितनी सीटें मिलेंगी कांग्रेस को?

चूंकि अब तक कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन को लेकर औपचारिक एलान नहीं हुआ है तो ये साफ है कि अभी तक सीटों के बंटवारे को लेकर आखिरी फैसले पर मुहर नहीं लगी है. लेकिन छनकर जो खबरें आ रही हैं और सूत्र जो बता रहे हैं उसके मुताबिक अगर दोनों पार्टी मिलकर चुनाव लड़ते हैं तो कांग्रेस की झोली में करीब करीब 100 सीटें जा सकती हैं.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा में 403 सीटें हैं.

Related Articles

Back to top button