फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

काबू में कोरोना-खुलने लगा राजस्थान, अनलॉक 3 के तहत लोगों को मिलीं ये रियायतें

 

देश के दूसरे राज्यों की तरह राजस्थान में भी कोरोना काबू में आ गया है. दूसरी लहर ने जो तबाही मचाई थी, अब वो ठंडी पड़ गई और लोगों के लिए रियायतों का दौर शुरू हो गया है. इसी कड़ी में राजस्थान सरकार द्वारा अनलॉक 3 के तहत लोगों को और भी कई सारी छूट दे दी गई हैं.

सरकारी गाइडलाइन के मुताबिक अब बाजार शाम सात बजे तक खुल पाएंगे. बसें भी रात आठ बजे तक चलती दिख जाएंगी. इस बार निजी वाहन को भी छूट दी गई है और गाड़ियों के जरिए रात आठ बजे तक आवाजाही की जा सकती है. पेट्रोल पंप भी इतने बजे तक खुले रहेंगे और मंदिरों को खोलने की भी अनुमति दे दी गई है

गाइडलाइन में एक बड़ी घोषणा शादियों को लेकर भी कर दी गई है. अब एक जुलाई से शादी समारोह फिर शुरू होते दिख जाएंगे, लेकिन लोगों की सीमा पहले ही तय कर दी गई है. शादी में 40 से ज्यादा मेहमानों को नहीं बुलाया जा सकता है, वहीं कार्यक्रम को भी शाम चार बजे तक खत्म करना होगा. इसके बाद शादी कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की अनुमति नहीं मिलेगी. अब सरकार की तरफ से कुछ पाबंदियां इसलिए रखी जा रही हैं क्योंकि कोरोना की दूसरी लहर से मुक्ति मिली है, कोरोना अभी भी आस-पास ही है.

नए वेरिएंट को लेकर चिंता

जिस स्पीड से अब डेल्टा प्लस वेरिएंट फैलता दिख रहा है, उस वजह से कई राज्य फिर चिंता में आ गए हैं. एक बार के लिए मामले अभी ज्यादा नहीं है, लेकिन शुरुआती जांच के बाद कहा जा रहा है कि ये वरिएंट ज्यादा संक्रामक हो सकता है और शायद इसी के जरिए देश में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक भी दे. इसी बात को समझते हुए राजस्थान सरकार ने लोगों को रियायतें देना शुरू तो किया है, लेकिन पूरा राज्य खोलने का फैसला अभी नहीं लिया है. आने वाले दिनों में जब मामले और कम हो जाएंगे, तो और छूट मिलती दिख सकती हैं.

Related Articles

Back to top button